उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चित्रकूट में सीएम योगी ने पौधा लगाकर की वन महोत्सव की शुरूआत

By

Published : Jul 5, 2022, 8:24 AM IST

Updated : Jul 5, 2022, 8:39 PM IST

ईटीवी भारत

प्रदेश सरकार ने वन महोत्सव के पहले दिन 25 करोड़ पौधरोपण का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. इस अभियान का शुभारंभ मंगलवार को सीएम योगी ने चित्रकूट में किया.

चित्रकूट :प्रदेश सरकार ने मिशन 35 करोड़ पौधरोपण के तहत इस साल वन महोत्सव के पहले दिन 25 करोड़ पौधरोपण का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. इसी अभियान के तहत मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट के सेहरिन गांव पहुंचकर वन महोत्सव का शुभारंभ किया. वृक्षारोपण अभियान के बाद सीएम योगी ने चित्रकूट को 11050 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी.

बता दें कि सीएम योगी दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार चित्रकूट आए हैं. मंगलवार को सीएम योगी ने चित्रकूट जनपद के सेहरिन गांव में वन महोत्सव का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम ने अधिक पौधे लगाने के लिए लोगों से अपील की. वन महोत्सव कार्यक्रम के शुभारंभ के मौके पर सीएम योगी ने चित्रकूट के वृक्ष पुरुष कहे जाने वाले भैया लाल को पौधे देकर सम्मानित किया. भैया लाल अब तक 10 हजार पौधे लगा चुका है.

चित्रकूट में सीएम योगी ने पौधा लगाकर की वन महोत्सव की शुरूआत

सीएम ने कई योजनाओं का किया लोकार्पण
वृक्षारोपण अभियान के शुभारंभ के मौके पर सीएम योगी ने सहरिन गांव में करीब 32 करोड़ 50 लाख रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया. इसके अलावा उन्होंने 81 करोड़ 45 लाख की परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर सीएम योगी ने चित्रकूट के मानिकपुर वन जीव बिहार को टाइगर रिजर्व बनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा से संबंधित विद्यालयों में मिशन मोड के तहत स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी बनवाई जाएगी. रानीपुर वन्य जीव विहार को अब टाइगर रिजर्व बनाया जाएगा, जहां कभी डकैत पैदा हुआ करते थे अब वहां टाइगर गरजेगा.

जनसभा को संबोधित करते सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा नदी के तट पर बसे बुंदेलखंड क्षेत्र के 7 जिलों में प्राकृतिक खेती और प्राकृतिक बागवानी के लिए उद्यान विभाग व वन विभाग द्वारा मुक्त मुफ्त पौधे दिए जाएंगे. सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर 30 करोड़ की आबादी है और आज का लक्ष्य 25 करोड़ पौधे लगाने का है. इसलिए सभी से मेरी गुजारिश है कि आप अपने ही ईस्ट और सगे संबंधी के नाम पर वृक्षारोपण करके इस वृहद वृक्षारोपण को सफल बनाएं.

ये भी पढ़ें- जौनपुर और सोनभद्र में भीषण सड़क हादसा, दो होमगार्ड समेत 3 की मौत

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Jul 5, 2022, 8:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details