उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधान भवन पर सीएम ने किया ध्वजारोहण, आजादी के जश्न में डूबी राजधानी

By

Published : Aug 15, 2022, 10:00 AM IST

Updated : Aug 15, 2022, 12:32 PM IST

सोमवार को लखनऊ में आजादी का जश्न मनाया गया. इस मौके पर विधान भवन में हुए स्वतंत्रता दिवस प्रोग्राम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ध्वजारोहण किया.

etv bharat
विधान भवन पर सीएम ने किया ध्वजारोहण

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में स्वतंत्रता दिवस (independence day ceremony in lucknow) पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोग देशभक्ति के जश्न में डूबे नज़र आए. राजधानी लखनऊ में हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत दिव्य और भव्य तरीके से सजाया गया.

लखनऊ में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण

विधानभवन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा सहित तमाम प्रमुख गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

सलामी लेते सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के उत्सव पर आप सबको बधाई देता हूं. आजादी के 75 वर्षों का देश साक्षी बन रहा है. कहा कि इन 75 वर्षों में देश ने लंबी यात्रा तय की है. अमृत काल की नई कार्ययोजना के साथ आगे बढ़ने का अवसर है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को शत शत नमन करते हैंप्राण न्योछावर करने वाले वीर सपूतों को नमन और बलिदान देकर भारत को सुरक्षा की गारंटी देने वाले सेनानियों, सैनिकों को विनम्र श्रद्धांजलि देते हैं.

सलामी देते सैनिक

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने अमृत महोत्सव में आमजन को जोड़कर राष्ट्रीय उत्सव बनाया है. पूरे देश मे मौन मार्च के जरिए विभाजन की त्रासदी को भी स्मरण किया है. यह सभी कार्यक्रम हमे अतीत की विरासत के साथ जोड़ता है. प्रदेश की विभूतियों का सम्मान और दीर्घ जीवन की कामना करता हूं. आज का मौसम भी गवाही दे रहा प्रकृति भी अपना आशीर्वाद दे रही है. कहा कि हमने सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना किया है. यूपी की जनता ने आत्म अनुशासन का परिचय दिया और टीम भाव से काम का परिणाम सबके सामने है.

सांस्कृति कार्यक्रम पेश करते बच्चे

सीएम योगी ने कहा कि 37 वर्षो बाद यूपी में कोई सरकार रिपीट हुई है.कोई मुख्यमंत्री लगातार 5 वर्ष काम करके फिर आज सेवा के लिए खड़ा है यह भी पहली बार हुआ है. सेवा सुरक्षा सुशासन हमारी प्राथमिकता है. कहा कि यूपी ने अपनी 5 वर्ष की कार्ययोजना को तैयार किया. अगले 5 वर्ष में यूपी की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर की होगी. हम यूपी की अर्थव्यवस्था को 4 गुना करने पर काम कर रहे हैं. कहा कि यूपी में अनंत संभावनाएं छिपी हैं. दशकों से लंबित योजनाओं को हमने पूरा किया है.

हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों के परिजनों और उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया. वहीं आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ ध्वजारोहण के अवसर पर 52 सेकेंड के लिए थम गई. सभी चौराहों पर लोग राष्ट्रगान करते हुए नजर आए.

ध्वजारोहण करते सीएम योगी

ध्वजारोहण के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई. इस मौके पर स्कूल और अन्य संस्थानों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी प्रस्तुत किए. भारत माता की जय और वंदे मातरम से पूरा कार्यक्रम स्थल गुंजायमान हो गया. देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम देखकर लोग भावविभोर हो गए. वहीं पूरे प्रदेश में आज स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया.

विधान भवन में स्वतंत्रता दिवस पर प्रोग्राम
सीएम ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 76वें स्वतंत्रता दिवस की सभी प्रदेश वासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि आज देश ने अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण कर लिए है. आइए, 'आजादी का अमृत महोत्सव' में इस पावन अवसर पर 'आत्मनिर्भर भारत' के प्रति एकजुट होकर अपनी प्रतिबद्धता को दोहराएं.

स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर माँ भारती के उन सभी ज्ञात-अज्ञात सपूतों की पुनीत स्मृतियों को नमन, जिन्होंने स्वाधीनता की वेदी पर स्वयं को होम कर दिया. एक भारत-श्रेष्ठ भारत' की संकल्पना की सिद्धि के लिए आप सभी का त्याग, बलिदान व समर्पण हम सभी के लिए मार्गदर्शिका है.

बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा कि देश-दुनिया में रहने वाले समस्त भारतीयों को आजादी के 75वीं वर्षगाँठ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। सभी की सुख-शान्ति, समृद्धि व सुरक्षा आदि के लिए अपनी संवैधानिक चिन्ता, संघर्ष व योगदान को जरूर जारी रखें.

इसी में ही देश व देशवासियों की इज्जत, शोहरत व बुलन्दी निहित. देश की स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगाँठ पर ऑकलन का भी मौका है कि इस दौरान देश ने सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शिक्षा व स्वास्थ्य आदि बुनियादी जरूरतों के क्षेत्र में कितनी अच्छी व सार्थक उन्नति की व साथ ही आगे निजी स्वार्थ व राजनीतिक संकीर्णता आदि से मुक्त होकर काम करने का प्रण करें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Aug 15, 2022, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details