उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब एप दूर करेगा बिजली उपभोक्ताओं की समस्या, तुरंत होगा निस्तारण

By

Published : Mar 7, 2022, 4:18 PM IST

अब बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत पर तुरंत समस्या के निस्तारण के लिए मौके पर पहुंचेंगे. इसके लिए बिजली विभाग ने 1912 सेवा को एप में बदल दिया है.

etv bharat
अब ऐप दूर करेगा बिजली उपभोक्ताओं की समस्या

लखनऊ. शिकायत करने के बावजूद बिजली की समस्या दूर न करना एक बड़ी समस्या बन गई है. अब बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत पर तुरंत समस्या के निस्तारण के लिए मौके पर पहुंचेंगे. इसके लिए बिजली विभाग ने 1912 सेवा को एप में बदल दिया है जिससे बिजली विभाग से लाइन कर्मचारियों और उप केंद्र परिचालकों को तुरंत सूचना मिल सकेगी.

बिजली विभाग के उप केंद्र परिचालकों को शिकायत मिलते ही तुरंत संबंधित लाइनमैन को इसे ट्रांसफर करना होगा. इसके बाद लाइनमैन समस्या का निस्तारण कर संबंधित केंद्र को सूचित करेंगे. यह व्यवस्था अप्रैल के महीने से राजधानी के सभी बिजली उप केंद्रों पर लागू हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेंःबांदा: बिजली की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

वर्तमान समय में लोगों को बिजली की समस्या आने पर बिजली उप केंद्रों पर जाकर शिकायत दर्ज करानी होती है. इसके बाद 1912 नंबर डायल कर सूचना देने की भी सुविधा है लेकिन यह नंबर अक्सर मिलता ही नहीं है. नंबर मिलने के बाद भी समस्या का समाधान होने में लंबा समय लग जाता है.

1912 एप पर सीधे शिकायत दर्ज होगी जो संबंधित अवर अभियंता उपखंड अधिकारी और अधिशासी अभियंताओं को बताया जाएगा. नई व्यवस्था में सीधी लाइनमैन को भी सूचना मिलेगी. वह भी शिकायत के निस्तारण के प्रति उत्तरदाई होंगे जिसके लिए सभी उप केंद्र परिचालक ऑनलाइन कर्मियों को 1912 एप से जोड़ा जा रहा है. कर्मियों के स्तर पर समस्या का समाधान न होने पर 1912 की सेवा करनी इंजीनियरों को शिकायत भेजेंगे.

पावर कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था शुरू करने से पहले बिजली आपूर्ति से जुड़े इंजीनियरों और लाइन कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिए जाने का कार्य चल रहा है. इसे मार्च के महीने में ही पूरा कर लिया जाएगा. अप्रैल से पूरी तरह नई व्यवस्था प्रभावी होगी ताकि उपभोक्ताओं को राहत मिल सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details