उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारत-नेपाल सीमा विवाद: नेपाल बॉर्डर से सटे यूपी के 7 जिलों में अलर्ट

By

Published : Jun 14, 2020, 10:11 AM IST

Updated : Jun 14, 2020, 11:59 AM IST

भारत-नेपाल सीमा विवाद को देखते हुए नेपाल से सटे यूपी के सभी 7 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस मुख्यालय की तरफ से प्रदेश के 7 सीमावर्ती जिलों के पुलिस कप्तानों महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत के कप्तानों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

lucknow news
यूपी पुलिस मुख्यालय लखनऊ

लखनऊ:भारत-नेपाल सीमा विवाद को देखते हुएपुलिस मुख्यालयने नेपाल बॉर्डर से सटे उत्तर प्रदेश के सभी 7 जिले महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत के कप्तानों को अलर्ट किया है. पुलिस मुख्यालय ने इन जिलों के पुलिस कप्तानों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. बिहार के सीतामढ़ी जिले में कुछ लोगों और नेपाल बॉर्डर पर तैनात नेपाली पुलिस के बीच हिंसक झड़प के बाद यह अलर्ट जारी किया गया है.

शुक्रवार को हुई थी झड़प
शुक्रवार को इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भारतीय नागरिकों और नेपाली पुलिस के बीच झड़प हुई थी. जिसमें नेपाल सशस्त्र पुलिस ने फायरिंग की, जिससे भारतीय मूल के एक नागरिक की मौत हो गई तो वहीं कई घायल हो गए. जिसके बाद नेपाल बॉर्डर पर तनाव बढ़ गया है. जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

दरअसल उत्तराखंड के लिपुलेख और कालापानी क्षेत्र को अपना बताते हुए नेपाल ने उसे अपने नक्शे में दिखाया है. जिसे लेकर भारत और नेपाल के बीच में तनाव है. जिसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने नेपाल सीमा से सटे जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश की सुरक्षा में नेपाल बॉर्डर महत्वपूर्ण
उत्तर प्रदेश की सुरक्षा के लिए नेपाल से सटे हुए सभी जिलों की सीमा महत्वपूर्ण है क्योंकि आतंकवादी उत्तर प्रदेश में घुसने के लिए नेपाल सीमा का प्रयोग करते हैं. तमाम बार नेपाल से होते हुए प्रदेश में घुसे आतंकियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस ने कार्रवाई की है. आतंकवादी गतिविधियों को रोकने व अपराधियों के नेपाल फरार होने से रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस नेपाल सीमा पर खास चौकसी रहती है.

Last Updated : Jun 14, 2020, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details