उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: राजधानी में पाए गए डेंगू के 24 नए मरीज, 36 लोगों को नोटिस

By

Published : Oct 18, 2019, 2:14 AM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के आंकड़े में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. गुरुवार को अलग-अलग क्षेत्रों में 24 नए मरीज मिले हैं, जिनमें सभी की हालत अभी स्थिर बनी हुई है. इसी कड़ी में फाइट द फाइट अभियान के तहत कई जगहों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंची और लारवा मिलने पर 36 लोगों को नोटिस थमाया.

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल.

लखनऊ: गुरुवार को मुख्य चिकित्साधिकारी की टीम द्वारा लखनऊ में विभिन्न स्थानों पर सर्वेक्षण किया गया. इस दौरान टीम ने डेंगू के लार्वा मिलने पर लोगों को नोटिस भी थमाया.नोटिस में सभी विभागों को अपने यहां से गंदगी युक्त पानी को हटाने और डेंगू से बचाव के लिए तमाम व्यवस्थाएं करने के लिए भी कहा गया है. वर्तमान में मच्छर जनक रोगों का संक्रमण चल रहा है, जिससे लोगों के घरों में डेंगू पनप रहा है. इससे बचाव एवं नियंत्रण हेतु लोगों को जागरूक किया गया.

मामले के बारे में जानकारी देते सीएमओ.

इसे भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी के घर से बरामद हुए 6 असलहे और 4431 कारतूस

इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा हिदायत दी गई कि अपने घर के अंदर जैसे कूलर में, गमले में, छत पर पड़े टायर और कबाड़ में पानी ज्यादा दिन तक रखा न रहे. घर के आसपास पानी का जमाव न होने दें और दिन में शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने और रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें. बुखार होने पर नजदीकी चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जिससे कि समय रहते डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सके.

Intro:
लखनऊ में डेंगू का आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है
इस कड़ी में आज लखनऊ के क्षेत्रों में 24 नए मरीज मिले हैं। जिनमें सभी की हालत अभी स्थिर बनी हुई है।तो वहीं इसी कड़ी में फाइट द फाइट अभियान के तहत कई जगहों पर स्वास्थ विभाग की टीमें पहुंची और 36 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस थमाया गया।





Body:राजधानी लखनऊ में आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी की टीम द्वारा लखनऊ में स्वास्थ विभाग की टीम विभिन्न स्थानों पर मच्छर जाने की स्थितियों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान मच्छरों से होने वाली तमाम बीमारियों से बचाने के लिए टीम ने सरकारी विभाग समेत अस्पतालों को मिलाकर लगभग 36 जगहों पर सर्वेक्षण के दौरान पहुंचे। इस दौरान डेंगू के लार्वा मिलने पर नोटिस भी थमाया गया। नोटिस में सभी विभागों को अपने यहां से गंदगी युक्त पानी से हटाने व डेंगू से बचाव के लिए तमाम व्यवस्थाएं करने के लिए कहा गया है। इस दौरान जनसमान्य से भी अपील की गई कि वर्तमान में मच्छर जनक रोगों का संक्रमण चल रहा है।जिसमें डेंगू लोगों के घरों में जरा सी लापरवाही में पनप रहा है। जिससे बचाव एवं नियंत्रण हेतु लोगो को जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा हिदायत दी गयी कि अपने घर के अंदर जैसे कूलर में, गमले में, छत पर पड़े टायर एवं कबाड़ पशु पक्षियों के पीने के पानी ज्यादा दिन तक रखा न रहे तथा घर के आसपास पानी का जमाव ना होने दें तथा दिन में शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने तथा रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें और बुखार होने पर नजदीकी चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। जिससे कि समय रहते डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों से समय रहते बचा जा सके।

बाइट- डॉ नरेंद्र अग्रवाल, सीएमओ, लखनऊ






Conclusion:एन्ड
शुभम पाण्डेय
7054605975

ABOUT THE AUTHOR

...view details