उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर 1984 सिख दंगा मामला, SIT ने 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार

By

Published : Jun 23, 2022, 8:34 AM IST

etv bharat
कानपुर 1984 सिख दंगा मामला ()

1984 में सिख विरोधी दंगे के दौरान कानपुर के निराला नगर में हुए तिहरे हत्याकांड में शामिल पांच और आरोपियों को एसआईटी ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. आज इनको कोर्ट में पेश किया जाएगा.

कानपुर:1984 में सिख विरोधी दंगे के दौरान निराला नगर में हुए तिहरे हत्याकांड में शामिल पांच और आरोपियों को एसआईटी ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. एसआईटी आज पांचों को कोर्ट में पेश करेगी. अब तक इस हत्याकांड में 11 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं. केस में 21 नामजद हैं.

1984 में सिख विरोधी दंगों में कानपुर में 127 सिखों की हत्या की गई थी, इसमें निरालानगर के रक्षपाल सिंह, भूपेंदर सिंह और सतवीर सिंह उर्फ काले की भी हत्या हुई थी. एसआईटी ने मामले में सैफुल्ला, अब्दुल रहमान, विजय नारायण, योगेंद्र सिंह, रामसारी गांव घाटमपुर निवासी मोबीन शाह व अमर सिंह उर्फ भूरा को जेल भेज दिया था.

बुधवार को एसआईटी ने किदवईनगर में तीन अलग-अलग जगह छापेमारी कर पांच और लोगों को गिरफ्तार किया. आरोपियों की पहचान साकेत नगर बीएसएनएल एक्सचेंज के समाने कंजड़पुरवा किदवई नगर निवासी जसवंत (68), जूही लाल कालोनी निवासी रमेश चंद्र दीक्षित (62), रविशंकर मिश्रा (76), निराला नगर निवासी भोला (70) और यू ब्लॉक निराला नगर निवासी गंगा बक्श सिंह (60) के रूप में हुई.

ये भी पढ़ें- कन्नौज: हिरासत में शिक्षक की मौत का मामला, इंस्पेक्टर समेत 4 पुलिसकर्मी दोषी, FIR दर्ज

एसआईटी कार्यालय में रखे गए हत्यारोपी: हत्याकांड में शामिल पांचों आरोपियों को एसआईटी कार्यालय में रखा गया है. आज उन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेजा जाएगा. उनकी निगरानी के लिए चार सिपाहियों को तैनात किया गया है. इस मामले को लेकर समीक्षा बैठक एसआईटी अध्यक्ष पूर्व डीजीपी अतुल कुमार करेंगे. इस बैठक के बाद जो निर्णय लिया जाएगा. उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details