उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर के विवादित सपा MLA इरफान सोलंकी के भाई रिजवान का नाम भूमाफियाओं की सूची में जारी

By

Published : Aug 20, 2022, 2:50 PM IST

Updated : Aug 20, 2022, 10:47 PM IST

कानपुर के विवादित सपा MLA इरफान सोलंकी के भाई रिजवान का नाम भूमाफियाओं की सूची में जारी किया गया है. रिजवान सोलंकी पर ग्राम सभा की 77 हेक्टेयर जमीन कब्जा कर धोका धड़ी से बेचने का आरोप है. बीते वर्ष 2017 में इस मामले को लेकर विधायक के भाई रिजवान सोलंकी पर शुक्लागंज के गंगाघाट थाना में मुकदमा भी दर्ज किया गया था.

Etv Bharat
सपा MLA इरफान सोलंकी

कानपुर: जिले के सीसामऊ विधानसभा से कद्दावर सपा विधायक इरफान सोलंकी के भाई एक बार फिर विवादों में है. विधायक के छोटे भाई रिजवान का नाम उन्नाव पुलिस ने भूमाफियाओं की सूची में जारी किया है. इस सूची में कानपुर के जो नाम शामिल है उनमें से ज्यादातर नाम जाजमऊ और चकेरी थाना क्षेत्र के निवासीयों के है. बीती 3 जून को परेड चौराहे में हुई हिंसा में फंडिंग का आरोपी हाजी वसी पर जब एसआईटी ने शिकंजा कसा तो इसमें कई खुलासे हुये.

जांच में पाया गया कि एक बिल्डिंग कंट्रक्शन कंपनी जो कि हाजी वसी ने संचालित की है. उसमे विद्यायक इरफान सोलंकी की पत्नी भी पार्टनर है. हालांकि इस मामले को लेकर पुलिस की जांच ठंडे बस्ते में है.पूरे मामले में कानपुर के संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी का कहना है कि, उन्नाव के भूमाफियाओं की सूची की जानकारी उन्हें नहीं है. मामले को संज्ञान में लेते हुये वे उन्नाव पुलिस से संपर्क कर रहे है. अगर कोई भी कार्रवाई कानपुर से करनी पड़ी तो की जाएगी.


उन्नाव पुलिस ने जो भूमाफियाओं की सूची जारी की है उनके नाम इस प्रकार है
(1) नसीम अहमद पुत्र हाजी इखलाख निवासी के डी ए कॉलोनी जाजमऊ
(2) दिलशाद पुत्र साबिर निवासी श्याम नगर थाना चकेरी.
(3) सलीम पुत्र शेर अहमद निवासी गदियाना रामा देवी थाना चकेरी.
(4) तैय्यब कुरैशी यतीमखाना कर्नल गंज.
(5) नौसाद लारी पुत्र मुख्तार लारी निवासी डिफेंस कॉलोनी थाना चकेरी.
(6) जगदीश पुत्र शिवप्रसाद घरुआ खेड़ा सनिगवां चकेरी.
(7) रिजवान सोलंकी पुत्र मुस्ताक सोलंकी निवासी डिफेंस कॉलोनी.
(8) डॉ सारिक उर्फ शब्बीर पुत्र सरदार निवासी के डी ए कॉलोनी.
(9) महफूज अख्तर पुत्र मुख्तार निवासी दरगाह शरीफ जाजमऊ.
(10) सुनील कुमार पुत्र रामचन्द्र निवासी सनिगवां चकेरी.

कमिश्नरेट पुलिस से मिली क्लीन चिट:उन्नाव पुलिस की लिस्ट में कानपुर के भूमाफियों के नाम पर पुलिस के पास कोई जानकारी नही है. ना ही मौजूद इन सभी पर कोई जांच की जा रही है. इस वजह से उन्नाव पुलिस भी खामोश है. इन सबके बीच सबसे चौकाने वाली बात ये है कि, विवादित सपा विधायक इरफान सोलंकी के भाई रिजवान सोलंकी पर ग्राम सभा की 77 हेक्टेयर जमीन कब्जा कर धोखाधड़ी से बेचने का आरोप है. बीते वर्ष 2017 में इस मामले को लेकर विधायक के भाई रिजवान सोलंकी पर शुक्लागंज के गंगाघाट थाना में मुकदमा भी दर्ज किया गया था.

इसे भी पढ़े-वाराणसी में जबरन गर्भपात के दौरान छात्रा की हुई थी मौत, तीसरा आरोपी गिरफ्तार

वहीं, रिजवान सोलंकी का कहना है कि, वर्ष 2017 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद उनका नाम इस सूची में शामिल किया गया है. वह पूर्व में उन्नाव पुलिस को लिख कर दे चुके हैं. उन पर लगे आरोप की पूरी जांच कर ली जाए. किसी भी जमीन पर कब्जा गलत मिले तो वो खाली कर देंगे. साथ ही रिजवान का कहना है कि, उन्नाव पुलिस उनके द्वारा दिये गए प्रार्थना पत्र पर जांच नहीं कर रही है.
पूरे मामले में कानपुर के संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी का कहना है कि उन्नाव के भूमाफियाओं की सूची की जानकारी उन्हें नहीं है. मामले को संज्ञान में लेते हुए वे उन्नाव पुलिस से संपर्क कर रहे हैं. अगर कोई भी कार्रवाई कानपुर से करनी पड़ी तो की जाएगी.

इस पूरे मामले को लेकर जब सपा विधायक इरफान सोलंकी से बात की गई तो उनका कहना था कि, उनके भाई का नाम उन्नाव के भूमाफियों की लिस्ट में है इसकी कोई जानकारी उन्हें नहीं है. इस पूरे मामले को वो स्वयं देखेंगे. उनका भाई रिजवान कभी कोई गलत काम नहीं कर सकता. यह जांच का विषय है कि उनके भाई का नाम किस आधार पर लिस्ट में अंकित है.

यह भी पढ़े-झांसी में मंदिर के पास मिला युवती का जला शव, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिसी

Last Updated :Aug 20, 2022, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details