उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दूध न देने वाली गाय को अगर छोड़ा तो होगी जेल : धर्मपाल सिंह

By

Published : Jul 22, 2022, 11:26 PM IST

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि आने वाले समय में सड़कों पर कोई गाय नजर नहीं आयेगी. मंत्री ने कहा कि प्रदेश की हर विधानसभा में एक बड़ी गौशाला बनाई जा रही है.

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह
पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह

झांसी : पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि दूध न देने वाली गाय को छोड़ने वाले पशुपालकों पर सख्त कार्रवाई होगी. उनके खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत केस दर्ज किया जाएगा. उत्तर प्रदेश में तीन लाख गाय बाहर घूम रही हैं. जिनको दिसंबर तक गौशाला में पहुंचा दिया जाएगा. इसके बाद पशुपालकों पर शिकंजा भी कसा जाएगा.

मंत्री ने कहा कि प्रदेश की हर विधानसभा में एक बड़ी गौशाला बनाई जा रही है. जहां तीन से चार हजार गाय आ जाएंगी. गोबर से सीएनजी बनाई जाएगी. गाय का गोबर दो रुपए किलो के हिसाब से खरीदा जायेगा. मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि जल्द ही डायल 1962 शुरू करने जा रहे हैं. इस पर कॉल करने पर वेटनरी मोबाइल वैन एक घंटे में पशुओं का इलाज करने के लिए घर पहुंच जाएगी. अभी हमारे पास 522 वैन हैं. हर जिले में पांच से 10 वैन दी जाएंगी. इसमें एक डॉक्टर, कंपाउंडर और दवा उपलब्ध होगी. यह योजना अक्टूबर में शुरू होगी. मंत्रियों के इस्तीफा देने पर मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि कोई इस्तीफा नहीं दे रहा है.

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह

ये भी पढ़ें : वरिष्ठ बीजेपी नेता भारत दीक्षित का हालचाल लेने पहुंचे सीएम योगी, कहा- स्वस्थ रहिए मस्त रहिए मंत्री ने कान्हा उपवन राजगढ़ गौशाला का निरीक्षण किया. मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पशुओं की गणना हो चुकी है. उनके कानों पर टैग लगा दिया गया है. लेखपाल, चौकीदार, ग्राम पंचायत अधिकारी आदि गाय छोड़ने वालों की सूचना देने का काम करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details