उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फिरोजाबाद में रहस्यमय बीमारी का कहर, 10 दिन में 50 पशुओं की मौत

By

Published : Sep 3, 2022, 1:08 PM IST

फिरोजाबाद के उत्तर क्षेत्र की बाल्मीकि बस्ती मायापुरी में रहने वाले तमाम पशुपालकों की इन दिनों नीद उड़ी हुई है. इसकी वजह यहां के जानवरों में फैली जानलेवा बीमारी है. पशु स्वस्थ दिखाई देते हैं. लेकिन, अचानक से ही उनकी मौत हो रही है.

Etv Bharat
फिरोजाबाद में रहस्यमय बीमारी का कहर

फिरोजाबाद:उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य पड़ोसी राज्यों में पशुओं में फैली लंपी वायरस की बीमारी पर अब तक अंकुश नहीं लग पाया है. वहीं, फिरोजाबाद जनपद में एक रहस्यमय बीमारी की चपेट में आने से बीते 10 दिनों में 50 से ज्यादा जानवरों की मौत हो चुकी है. पशुपालकों की सूचना पर शनिवार को पशुपालन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. लेकिन, बीमारी का पता न चलने पर डॉक्टरों की टीम ने पशुओं का ब्लड सैंपल कलेक्ट किया. साथ ही इसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया. डॉक्टरों का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि इन पशुओं की मौत किस बीमारी से हो रही है.

शहर के उत्तर क्षेत्र की बाल्मीकि बस्ती मायापुरी में रहने वाले तमाम पशुपालकों की इन दिनों नीद उड़ी हुई है. इसकी वजह यहां के जानवरों में फैली जानलेवा बीमारी है. गांव के रहने वाले प्रवेश कुमार ने बताया कि पिछले 10 दिनों से बीमारी का प्रकोप काफी बढ़ गया है. पशु स्वस्थ दिखाई देते हैं. लेकिन, अचानक ही उनकी मौत हो जाती है. उन्होंने बताया कि 10 दिनों में 50 से ज्यादा जानवरों की मौत हो चुकी है. यह बीमारी समझ में नहीं आ रही है.

पीड़ित पशुपालक और पशु चिकित्सक डॉ. सरनाम सिंह ने दी जानकारी

इसे भी पढ़े-लंपी वायरस के मामले मिलने से बढ़ी पशुपालन विभाग की चिंता, उठाए जा रहे हैं ये कदम

पशुपालकों ने इसकी जानकारी पशु पालन विभाग को भी दी है. जानकारी मिलने पर डॉ. सरनाम सिंह के नेतृत्व में पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और लक्षणों के आधार पर बीमारी का पता लगाने की कोशिश भी की. जानकारी न मिलने पर चिकित्सकों ने पशुओं का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है. पशु चिकित्सक डॉ. सरनाम सिंह का कहना है कि ब्लड की जांच रिपोर्ट से बीमारी का पता चल सकेगा. फिरोजाबाद पशुपालकों को एतिहात बरतते हुए प्रभावित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से दूर रखना चाहिए.

यह भी पढ़े-लंपी वायरस प्रभावित जिलों में साढ़े 17 लाख से अधिक टीके उपलब्ध कराए गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details