उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

धागा व्यापारी के साथ हुई ढाई करोड़ की ठगी के मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Sep 21, 2021, 5:55 PM IST

bareilly-police-arrested-business-man-in-connection-with-kanpur-thread-company-forgery-case

बरेली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने कानपुर में धागा व्यापारी से हुई ढाई करोड़ रुपए की ठगी के मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी के पास से 27 लाख रुपए नकद बरामद किए गए हैं.

बरेली: कानपुर के गणेश ईकोटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से ढाई करोड़ रुपए की नाइजीरियन साइबर ठग ने ठगी की थी और उस ठगी का ढाई करोड़ रुपए अलग-अलग खातों में भेजा गया था. इसमें से कुछ रुपये बरेली में रहने वाले जरी जरदोजी का काम करने वाले व्यापारी रुकसाद के खाते में आए थे. बरेली पुलिस ने व्यापारी रुकसाद को गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से 27 लाख रुपए नकद मिले. बाकी धनराशि 30 लाख रुपये पुलिस ने सीज कर दी. रुकसाद ने उसी फर्म के खाते में ठगी की रकम मंगायी थी.

जानकारी देते वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान
बरेली के फरीदपुर थाने की पुलिस ने 25 अगस्त को ऑनलाइन ठगी करने वाले नाइजीरियन रोबोट साइबर ठग को गिरफ्तार किया था. जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था और पुलिस साइबर ठगी करने वाले गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही थी. जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि नाइजीरियन गैंग के लोग साइबर ठगी के बाद रकम को बरेली में रहने वाले लोगों के खाते में मंगाते थे. इसके बदले में उनको रकम का 10 प्रतिशत दिया जाता था. बाकी की रकम सरगना नाइजीरियन को दे दी जाती थी. इस रकम को लेने के लिए 26 अगस्त को नाइजीरियन ठग बरेली पहुंचा था, जहां पुलिस ने उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था.
आरोपी के पास से बरामद नकद और सामान



खातों की जांच शुरू हुई तो उसमें एक खाता बरेली के जरी जरदोजी का व्यापार करने वाले व्यापारी रुकसाद का मिला. रुकसाद के खाते में भी रुपये नाइजिरयन ठग ने ट्रांसफर किए थे. उसके बैंक खाते में बाकी बचे 30 लाख रुपये पुलिस ने सीज कर दिए हैं. बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने बताया कि गैंग के सदस्य साइबर ठगी के पैसों को मंगाने के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार करके अलग-अलग जिलों में बैंक खाते खोलते थे और फिर उनमें रकम ट्रांसफर करवाते थे. आरोपियों ने कानपुर में धागा कंपनी की ईमेल हैक कर, उसके लेटर पैड का इस्तेमाल किया था. इस ईमेल से कानपुर स्थित HDFC बैंक को संदेश भेजा गया कि धागा कंपनी के खाते से कई दूसरे खातों में पैसा भेजा जाए.

ये भी पढ़ें- महंत नरेंद्र गिरि मौत मामला: जानिए क्या लिखा है FIR में, आनंद गिरि‍ को बनाया गया नामजद आरोपी


HDFC बैंक ने ईमेल के आधार पर कंपनी के खाते से करोड़ों रुपए कई लोगों के खाते में भेज दिए. कंपनी के अधिकारियों को जब भनक लगी तो स्वरूपनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई. केस होने के बाद कानपुर पुलिस ने जांच शुरू की. पकड़े गए नाइजीरियन युवक रॉबर्ट ने पुलिस को बताया कि उसका पासपोर्ट खो गया है. वह डेढ़ साल पहले भारत आया था. राबर्ट के वीजा की अवधि केवल छह महीने की थी, जो अब अवैध हो गयी है. वो अवैध रूप से भारत में रह रहा था. राबर्ट के खिलाफ विदेशी अधिनियम के तहत भी केस दर्ज कर दिया गया है. अंदेशा था कि ढाई करोड़ रुपये 20 से अधिक खातों में ट्रांसफर किए गए थे. आशंका है कि ये खाते फर्जी आईडी पर बैंक में होंगें. सभी पुलिस खातों का सत्यापन करवा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details