उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजा महेंद्र के वंशजों ने फिर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को फिर दान की जमीन

By

Published : Mar 3, 2022, 7:49 PM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) को राजा महेंद्र प्रताप सिंह के पौत्र चरत प्रताप सिंह ने 19 हजार वर्ग मीटर की जमीन को दान में दी है.

etv bharat
raja mahendra pratap singh descendant donated land

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को राजा महेंद्र प्रताप सिंह के पौत्र चरत प्रताप सिंह ने 19 हजार वर्ग मीटर की जमीन को दान में दी है. यह जमीन जीटी रोड स्थित एएमयू सिटी हाईस्कूल में है. राजा महेंद्र प्रताप ने एएमयू जूनियर स्कूल के लिए दो रुपये में जमीन को 90 साल के लिए लीज पर दिया था. लीज की अवधि 2018 में खत्म हो गई थी. इसके बाद यह जमीन चर्चा का विषय बन गयी थी.

जानकारी देते एएमयू जनसंपर्क विभाग के मेंबर इंचार्ज शाफे किदवई
अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Pratap Singh) के वंशजों ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 99 साल पूरे होने पर फिर से 19 हजार गज जमीन दान की है. इस बार राजा महेन्द्र के वंशजों ने लीज पर नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय के नाम पर बैनामा कराया है. बुधवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्टांप ड्यूटी के 4.10 करोड़ रुपये जमा कराए और इसके बाद जमीन एएमयू को मिल गई. इस मौके पर एएमयू की ओर से रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद और राजा महेंद्र प्रताप सिंह के पोते मौजूद थे. असल में पिछले दिनों एएमयू की लीज की जमीन को लेकर विवाद हुआ था और राजा महेन्द्र के परिजनों ने लीज पूरी होने पर अपनी जमीन मांगी थी.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में गुरु-शिष्य परंपरा तार-तार, मासूम के साथ रेप करने वाले 2 शिक्षक गिरफ्तार

अलीगढ़ के राजा महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा एएमयू को दान की गई जमीन पिछले कुछ सालों से राज्य में राजनीतिक मुद्दा बन गई थी. बीजेपी का कहना है था कि राजा ने जमीन विश्वविद्यालय को दान कर दी और ये लीज पर दी गई थी. विश्वविद्यालय में आज तक राजा महेन्द्र प्रताप सिंह को सम्मान भी नहीं दिया गया. कह गया कि विश्वविद्यालय में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम से कोई बोर्ड नहीं है. वहीं इसके बाद राजा के परिजनों ने लीज पूरी होने के बाद यूनिवर्सिटी से लीज की जमीन वापस मांगी थी. वहीं बुधवार को राजा के परिवार के फैसले ने लोगों को चौंका दिया. राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने वर्ष 1925 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जूनियर विंग स्कूल के लिए जमीन 99 साल के लिए दो रुपये में लीज पर दी थी और इसके लिए एएमयू का पट्टा 2020 में समाप्त हो गया था.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details