उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीतापुर: बाढ़ प्रभावित तराई क्षेत्रों में बनाए जा रहे तटबंध, DM ने किया निरीक्षण

By

Published : Jun 19, 2020, 12:36 PM IST

यूपी के सीतापुर में शारदा और घाघरा नदियों से होने वाले कटाव को रोकने के लिए तराई क्षेत्रों में कई परियोजनाएं चलाई जा रही हैं. डीएम अखिलेश तिवारी ने बताया कि मानसून आने से पहले सभी परियोजनाओं का कार्य पूरा करने का प्रयास जारी है.

sitapur news
अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम अखिलेश तिवारी.

सीतापुर:शारदा और घाघरा नदी के कहर से बचाने के लिए गांजरी क्षेत्र में परियोजनाओं का युद्धस्तर पर कार्य कराया जा रहा है. इन परियोजनाओं का निरीक्षण करने के बाद डीएम अखिलेश तिवारी ने बताया कि कार्यदायी संस्थाओं को यह कार्य बारिश से पहले पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

बाढ़ से प्रभावित हैं बड़ी आबादी
जिले की तीन तहसील बिसवां, लहरपुर और महमूदाबाद बाढ़ और कटान से कमोवेश हर साल प्रभावित होती हैं. शारदा और घाघरा नदी के कहर से यहां की बड़ी आबादी और कृषि योग्य भूमि का बड़े पैमाने पर नुकसान होता रहा है. वर्ष 2017 में बाढ़ के दौरान जिले के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पूरे इलाके को बाढ़ और कटान से निजात दिलाने का आश्वासन दिया था, जिसके बाद करोड़ों रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई. इन्हीं बाढ़ बचाव की परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए डीएम अखिलेश तिवारी ने गांजरी क्षेत्र के कई गांवों का दौरा किया.

बाढ़ एवं कटान प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने के बाद डीएम अखिलेश तिवारी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि इस पूरे इलाके में कुछ परियोजनाओं पर अभी काम चल रहा है, जबकि कुछ परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं. सरकार की मंशा लोगों को बाढ़ और कटान से निजात दिलाना है, जिसके मद्देनजर प्रशासन भी मानसून आने से पहले सारे निर्माणाधीन कार्यों को पूरा कराने के लिए प्रयासरत है, ताकि इस पूरे इलाके में किसी प्रकार का भारी नुकसान न हो. उन्होंने कहा कि गत वर्ष बगस्ती गांव का अस्तित्व समाप्त होने की कगार पर था, जिसे प्रयास करके बचाया गया था. इस बार प्रशासन पहले से ही अलर्ट है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details