उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भदोही: माधव सिंह कंटेनर डिपो शुरू होने की उम्मीद, अनुमति का इंतजार

By

Published : Jun 12, 2020, 5:25 PM IST

भदोही जिले के माधव सिंह कंटेनर डिपो को फिर से शुरू करने के लिए रिपोर्ट तैयार करके केंद्र सरकार को भेजी गई है. व्यापारियों को आशा है कि माधव सिंह कंटेनर डिपो शुरू होने से पूर्वांचल की निर्यात क्षमता बढ़ेगी.

bhadohi news
भदोही का कंटेनर डिपो शुरू करने की मांग.

भदोही:जिले के माधव सिंह कंटेनर डिपो के फिर से शुरू होने की उम्मीद जग गई है. इससे जिले का करोड़ों रुपये का एक्सपोर्ट बढ़ सकता है. फिलहाल माधव सिंह कंटेनर डिपो की रिपोर्ट तैयार करके केंद्र सरकार को भेज दी गई है.

माधव सिंह कंटेनर डिपो.

पूर्वांचल की निर्यात क्षमता बढ़ने की संभावना

केंद्र सरकार से फीजिबिलिटी रिपोर्ट पास होने के बाद कंटेनर डिपो शुरू होने की संभावना है. पूर्व में पूर्वांचल के निर्यातकों की मांग पर केंद्र सरकार ने विदेश व्यापार विभाग को यह जिम्मेदारी सौंपी थी. निर्यातकों का कहना है कि माधव सिंह कंटेनर डिपो पर सुविधाएं बढ़ानी बेहद जरूरी हैं. यह निर्यातकों के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा. इससे भदोही ही नहीं, बल्कि पूरे पूर्वांचल की निर्यात क्षमता बढ़ेगी. साथ ही जिले की कालीन इंडस्ट्री को भी करोड़ों रुपये का मुनाफा हो सकता है.

फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के बाद संयुक्त महानिदेशक विदेश व्यापार विभाग अमित कुमार की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है. इसमें संयुक्त आयुक्त उद्योग उमेश सिंह सहित वाराणसी, मिर्जापुर और भदोही के उपायुक्त भी शामिल हैं. माधव सिंह कंटेनर डिपो से हर साल 70 से 100 करोड़ रुपये का निर्यात होता आ रहा था. यहां कालीन सहित हस्तशिल्प उत्पादों को भेजा जाता है.

पूर्वांचल निर्यातक संघ के अध्यक्ष जुनेद अंसारी ने कहा कि सुविधाएं बढ़ने से डिपो की क्षमता बढ़ेगी और निर्यातकों को दोगुना फायदा हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details