राजस्थान

rajasthan

Ashok Chandna in Udaipur : राज्य मंत्री बोले- नई पीढ़ी तक संस्कृति और संस्कारों के संवहन करने की जरूरत

By

Published : Jul 30, 2023, 9:22 PM IST

राज्य मंत्री अशोक चांदना रविवार को उदयपुर दौरे पर रहे. यहां उन्होंने सिंधी समाज के एक कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सिंधी भाषा का नई पीढ़ी में प्रचार आवश्यक है.

Ashok Chandna in Udaipur
Ashok Chandna in Udaipur

उदयपुर. खेल, कौशल, उद्यमिता और जनसंपर्क राज्य मंत्री अशोक चांदना रविवार को उदयपुर दौरे पर रहे. देर शाम को नगर निगम स्थित सुखाड़िया रंगमंच में उन्होंने गौरव गान-ए डांस ड्रामा शो कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस दौरान उन्होंने सिंधी समाज से वर्षों पुराने संबंध के बारे में चर्चा की. साथ ही कहा कि इस भाषा का प्रचार आवश्यक है.

संस्कृति को निगलती जा रही सोशल मीडिया :खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि सिंधी समाज की मेहनत और दृढ़ निश्चय सलाम करने लायक है. नई पीढ़ी में सिंधी भाषा का प्रचार आवश्यक है. सोशल मीडिया के इस दौर में हम संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं. संस्कारों को नई पीढ़ी तक ले जाने की जरूरत है, हमें बुजुर्गों से मिली संस्कृति को कभी भूलना नहीं चाहिए. आज के समय सोशल मीडिया से व्यक्ति का समय बंटा है, भारत को आगे ले जाने में हमारी संस्कृति का महत्वपूर्ण योगदान है. सोशल मीडिया संस्कृति को निगलती जा रही है. लोग जुए की लत लगा देने वाली ऐप्स से जुड़ कर समय और धन खराब कर रहे हैं. सोशल मीडिया की संस्कृति से लोगों में तनाव बढ़ा है. हमें सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक रहना होगा.

पढ़ें. खेल मंत्री अशोक चांदना की खेल संघों के साथ बैठक, बोले- खिलाड़ियों के हितों की रक्षा पहली प्राथमिकता

मातृ भाषा पर गर्व होना चाहिए :पूर्व सांसद रघुवीर मीणा ने मंच से अपने भाषण में कहा कि सिंधी संस्कृति के संरक्षण में कार्यक्रम आयोजित करना अच्छा कदम है. उन्होंने कहा कि सिंधी समाज के समाजसेवी सामाजिक सरोकारों के कार्यों में निरंतर आगे रहते हैं, जो अपने आप में आदर्श है. उन्होंने कार्यक्रम में समय निकाल कर उपस्थिति देने के लिए खेल राज्य मंत्री चांदना और मावली विधायक धर्मनारायण जोशी का आभार व्यक्त किया. विधायक धर्मनारायण जोशी ने कहा कि खेल मंत्री चांदना के प्रयासों से राज्य में खेलों को लेकर उत्साह बढ़ा है. हमें अपनी मातृ भाषा पर गर्व होना चाहिए और सभी को इसमें दक्ष होना चाहिए. हमारा देश, विभिन्न भाषाओं और संस्कारों का देश है, जो विश्व में अनूठी बात है. नई पीढ़ी को भी अपनी भाषा को ठीक से समझने की जरूरत है.

कलाकारों ने नृत्य की प्रस्तुति दी : नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ सिंधी लैंग्वेज और विजन सिंधु चिल्ड्रन एकेडमी की ओर से शहीद हेमू कालानी युवा मंच के सहयोग से कार्यक्रम गौरव गान का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में सिंधी भाषा, संस्कृति के संरक्षण की दिशा में अहमदाबाद से आए कलाकारों ने नाटक एवं नृत्य की प्रस्तुति दी. इसके साथ कार्यक्रम में एक क्विज प्रतियोगिता भी हुई. कार्यक्रम में राज्य मंत्री चांदना भी पहुंचे, जहां सिंधी अकादमी के पूर्व अध्यक्ष हरीश राजानी, युवा मंच अध्यक्ष राजेश खत्री, दीपेश हेमनानी, विक्की राजपाल, पार्षद जयश्री असनानी, मुरली राजानी सहित समाजजनों ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान उनके साथ विधायक धर्मनारायण जोशी और पूर्व सांसद रघुवीर मीणा भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details