राजस्थान

rajasthan

टोंक : देवली में ई-पंचायत की व्यवस्था का विरोध, दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

By

Published : Feb 25, 2020, 8:58 AM IST

टोंक के देवली में ई-पंचायत का विराध किया जा रहा है. इस दौरान सरपंच संघ देवली ने ई-पंचायत ट्रेनिंग का बहिष्कार करते हुए विकास अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

Protested of e-Panchayat at Deoli, देवली में ई-पंचायत का विरोध
टोंक के देवली में ई-पंचायत का विरोध

देवली (टोंक). राजस्थान सरकार ग्राम पंचायतों में ई-पंचायत की व्यवस्था लागू करने जा रही, जिसके तहत ग्राम पंचायतों में सभी प्रकार के कार्यों की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. जिसको लेकर सरपंच को ट्रेनिंग दी जा रही है. वहीं सरपंच संघ देवली ने ई-पंचायत की ट्रेनिंग का बहिष्कार किया और इस व्यवस्था को लागू नहीं करने को लेकर मुख्यमंत्री के नाम पंचायत समिति देवली के विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपा.

टोंक के देवली में ई-पंचायत का विरोध

ज्ञापन में बताया गया है कि ग्राम पंचायतों में अभी ई-पंचायत की व्यवस्था लागू नहीं की जाए और पुरानी ऑफलाइन व्यवस्था को ही यथावत लागू रखा जाए. ई-पंचायत में पेमेंट का भुगतान ऑनलाइन होगा और अधिकांश सरपंचों को कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है, जिसके कारण भुगतान में अनियमितता होने की संभावना है.

सरपंच संघ अध्यक्ष चौथमल मीणा ने बताया कि ग्राम पंचायतों में संसाधनों के साथ-साथ स्टाफ की कमी है, पंचायतों में कंप्यूटर ऑपरेटर नहीं है, नेटवर्क की समस्या भी रहती है और आकस्मिक कार्यों पर स्वीकृति और खर्चा नहीं हो पाएगा. यह सब समस्या विकास कार्यों में बाधा बन जाएगी.

यह भी पढ़ें-टोंक : ई-पंचायत व्यवस्था, पीडी खाता को लेकर सरपंचों का हल्लाबोल, सरकार पर साजिश का आरोप

ई-पंचायत की सुविधा ग्राम पंचायतों में करने से पहले सरकार को वहां की सुविधाओं का ध्यान देना चाहिए, फिर उसको लागू करना चाहिए. साथ ही कहा कि हमारी मांगों पर उचित ध्यान नहीं दिया गया तो इन मांगों को लेकर प्रदेश स्तर पर सरकार के खिलाफ विरोध किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details