राजस्थान

rajasthan

विश्व विकलांग दिवस पर दिव्यांगों ने किया प्रदर्शन, ADM को मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

By

Published : Dec 3, 2020, 11:08 PM IST

विश्व विकलांग दिवस पर गुरुवार को राष्ट्रीय विकलांग मंच टोंक ईकाई की ओर से अपनी मांगों के निस्तारण को लेकर गांधी पार्क से कलेक्ट्रेट तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया. विकलांग मंच के बैनर तले सभी दिव्यांग अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे और मुख्यमंत्री के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा.

Tonk latest news,  Tonk News
विश्व विकलांग दिवस

टोंक. विश्व विकलांग दिवस पर गुरूवार को राष्ट्रीय विकलांग मंच टोंक ईकाई की ओर से अपनी मांगों के निस्तारण को लेकर गांधी पार्क से कलेक्ट्रेट तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया. विकलांग मंच के बैनर तले सभी दिव्यांग अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे और मुख्यमंत्री के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा. इससे पूर्व गांधी पार्क में जिलाध्यक्ष गोवर्धन लाल जाट की अध्यक्षता में विश्व विकलांग दिवस मनाते हुए दिव्यांगो को उन्हें अधिकारों की जानकारी दी.

विश्व विकलांग दिवस

मुख्यमंत्री के नाम दिव्यागों की 21 सूत्रीय मांगपत्र में दिव्यांगों ने मिलने वाली पेंशन राशि 750 रूपये से बढ़ाकर तीन हजार मासिक करने. जयपुर में किये गये विकलांग आंदोलन के दौरान दर्ज हुए मुकदमे वापस लेने, दिव्यांगों का आरक्षण चार प्रतिशत से बढ़ाकर 10 फीसदी किया जाये.

पढ़ें-टोंक में बाजारों और फुटपाथों से हटाया गया अतिक्रमण, व्यापारियों ने किया विरोध

राजस्थान के सभी जिलों में विकलांगों को फरवरी 1996 से देय आरक्षण के अनुसार बैकलॉग पदों को चिन्हित कर विशेष भर्ती अभियान चलाने आदि मांगों के निस्तारण की मांग की है. साथ ही दिव्यांग के नाम पर गलत फायदा उठाने पर दो साल की सजा या एक लाख रुपये तक जुर्माना करने और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग टोंक द्वारा द्विवयांगजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर नहीं मिलने की शिकायत की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details