राजस्थान

rajasthan

आमजन को मिले राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ, इसके लिए प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए : मंत्री प्रमोद जैन भाया

By

Published : Mar 23, 2021, 10:17 AM IST

सिरोही में जिला प्रभारी मंत्री खान के साथ ही गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि प्रदेश सरकार के की ओर से चलाई जा रही फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को मिले. इसके लिए प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए ताकि अंतिम छोर के व्यक्तियों को इन योजनाओं का पूर्ण रुप से इसका लाभ मिल सके और कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित नही रहे. वही उन्होंने बजट घोषणा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए की पूर्व में की गई बजट घोषणा के जो कार्य शेष रह गए है उन्हे यथा शीघ्र पूर्ण किया जाए.

राजस्थान समाचार, rajasthan news, सिरोही समाचार, Sirohi news
आमजन को मिले राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ

सिरोही. जिला प्रभारी मंत्री खान और गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि प्रदेश सरकार के की ओर से चलाई जा रही फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को मिले इसके लिए प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए ताकि अंतिम छोर के व्यक्तियों को इन योजनाओं का पूर्ण रुप से इसका लाभ मिल सके और कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित नही रहे. ये बाद उन्होंने आत्मा परियोजना के सभा भवन में अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिशा निर्देश के दौरान कही.

साथ ही उन्होंने कहा कि फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले इसके लिए अधिकारी प्रभावी माॅनिटरिंग करे. इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व प्रकरण जो निस्तारण से काफी मात्रा में शेष है जो यह एक गंभीर विषय है, क्योंकि राजस्व विभाग सरकार की रीड की हड्डी है इसलिए शेष प्रकरणों की प्रभावी माॅनटरिंग कर इन्हें शीघ्र निस्तारण किया जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में निवासित जनों को लाभ शीघ्र मिले सके.

यह भी पढ़ें:आक्रामक होता कोरोना: पिछले वर्ष से भी खतरनाक स्थिति, अगर ऐसे ही लापरवाही करते रहे तो फिर हालात होंगे बेकाबू

वहीं उन्होंने बजट घोषणा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए की पूर्व में की गई बजट घोषणा के जो कार्य शेष रह गए हैं उन्हे यथा शीघ्र पूर्ण किया जाए और बजट वर्ष 2021-22 की घोषणाओं की प्रारम्भ से ही प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए ताकि इसकी क्रियान्विती इसी वित्तीय वर्ष में ही पूर्ण की जा सके. इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए की सिरोही सीमांत जिला है इस कारण कोरोना संक्रमण द्वित्तीय फेज की नई गाइड लाईन का पूर्णतया सख्ती से लागू कर पूर्णतया पालना सुनिश्चित करे ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि बैठक में वे स्वयं उपस्थित हों, अपने अधिनस्थ कार्मिकों को नहीं भेजा जाए, इसकी पालना सुनिश्चित की जाए और आदेश की अवहेलना पर संबंधित के विरूद्ध सख्त करवाई की जाए.

बता दें कि प्रभारी मंत्री ने निरोगी राजस्थान योजना के संदर्भ में मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी लेकर प्रभावी क्रियान्वयन सतत रूप से करने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने कोरोना काल में जिला प्रशासन की ओर से किए गए उल्लेखनीय कार्यों की प्रशंसा की. साथ ही मंत्री ने सिलिकोसिस बीमारी से पिड़ितों की जानकारी लेकर रोकथाम हेतु प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें:Special: पपीते से चमकी किस्मत! कभी लोग उड़ाते थे मजाक, आज किसानों के लिए रोल मॉडल बने लक्ष्मीकांत शर्मा

इस दौरान विधायक संयम लोढ़ा ने बैठक में अतिक्रमण के संबंध में कहा कि अभियान में पक्के निर्माणों को नही हटाया गया क्योंकि उनके 91 के प्रकरण बनाए नही गये साथ ही सक्षम अधिकारी भी अतिक्रमण हटाते वक्त मौके पर उपस्थित नही रहे. वहीं उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि एक गांव की विद्युत आपूर्ति यदि बांधित होती है तो दूसरे गांव की विद्युत आपूर्ति क्यो बंद कर दी जाती है इसका सही आंकलन किया जाए. पिछले वर्ष पेयजल आपूर्ति का टेंकर राशि का भूगतान नहीं किया गया और वो कितना शेष है, इसका भी शीघ्र निस्तारण करे ताकि इस ग्रीष्म ऋतु में पेयजल आपूर्ति में सुविधा मुहैया कराई जा सके.

उन्होंंने कहा कि मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में ऋण आवेदन पत्र निरस्त के कारणों का आंकलन करे ताकि लाभ आमजन को मिले. साथ ही पालनहार योजना में भूगतान नही होने से उच्च स्तर पर वार्ता करने की बात रखी. उन्होंने वन नेशन वन राशन योजना में जिनके नाम हटा दिए गये है उनकी जांच कर पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े जाए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भाखर क्षेत्र में जहां भी नेटवर्क की समस्या है वहां पर निजी कम्पनी को निर्देशित किया जाए की वे भाखर क्षेत्र में जहां नेटवर्क की समस्या है वहां निजी टाॅवर लगवाकर स्थानिय नागरिकों की समस्या से निजात मिल सके.

यह भी पढ़ें:जैसलमेर में 24 घंटों में दूसरी बार तूफान ने दी दस्तक, देर रात तूफानी बारिश के साथ गिरे ओले

बैठक में विधायक समाराम गरासिया ने अपनी बात रखते हुए कहा की समाज कल्याण छात्रावासा निचलागढ़, अचपुरा और आबूपर्वत में वार्डन नही है अतः शीघ्र वार्डन की नियुक्ति करवाकर व्यवस्था की जाए, साथ ही कहा कि आबूपर्वत के सावीत्री बाई फूले छात्रावास में रसोई घर और सड़क की सुविधा नहीं है अतः इसकी सुविधाएं की जाए. उन्होंने बताया कि पिंडवाड़ा में जलदाय विभाग के कई पद रिक्त है जिसे भरा जाए. वहीं भाखर क्षेत्र में पेयजल की समस्या के समाधान हेतू ट्यूबलेव खुदवाई जाए.

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर गितेश श्रीमालवीय ने पाॅवर पोइंट प्रजेन्टेंशन के माध्यम से जिले की प्रगति से अवगत कराया. इस बैठक मे समस्त फ्लैशीप योजनाओं की समीक्षा की गई. जिसमें में सभापति महेन्द्र मेवाडा, अति. पुलिस अधीक्षक मिलन कुमार जोहिया, उपखड अधिकारी हंसमुख कुमार समेत सबधित अधिकारीगण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details