राजस्थान

rajasthan

Winter Alert: माउंट आबू में पारा माइनस 4 डिग्री पहुंचा, श्रीगंगानगर में भी सर्दी जारी

By

Published : Jan 14, 2023, 10:52 AM IST

Winter is Back in Mount Abu

राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दी के तेवर बदल (Temperature drops in Mount Abu) रहे हैं. यहां शनिवार को न्यूनतम तापमान 7 से गिरकर माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया.

सिरोही.कुछ दिन पहलेजिले में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली (Temperature drops in Mount Abu) थी, जिसका असर था कि सर्दी से लोगों को राहत मिली थी. हालांकि, ठंड ने दोबारा दस्तक दी है. शनिवार को प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू को सर्दी ने फिर से जकड़ लिया. पारे में जबरदस्त गिरावट देखी गई, जिसके चलते जनजीवन प्रभानित हुआ. माउंट आबू का न्यूनतम तापमान शनिवार को 7 डिग्री लुढ़क कर माइनस 4 पर पहुंच गया. एक दिन में तापमान में इतनी बड़ी गिरावट इस मौसम में पहली बार देखी गई है.

ठंड ने लोगों को घरों में किया कैद: पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. तापमान में गिरावट के बाद माउंट आबू में अलसुबह ओस की बूंदें जमी हुई दिखाई दी. साथ ही नक्कीलेक में खड़ी नाव, घरों और होटलों के बाहर खड़ी कारों की छत समेत मैदानी इलाकों में बर्फ ही बर्फ जमा दिखी. कई जगह नालों में बहने वाला पानी जम गया. सर्दी के चलते लोगों की दिनचर्या पर खासा असर पड़ा है. लोग देर तक घरों में दुबके हुए रहे. माउंट आबू को ठंडी हवाओं ने जकड़ लिया है.

पढ़ें:Rajasthan Weather Update: आज से फिर शुरू होगा शीतलहर का दौर, इन जिलों में अलर्ट

अलाव, गर्म कपड़े और रूम हीटर का सहारा: माउंट आबू में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने लोगों को घरों में कैद दिया. ठंड से राहत पाने के लिए लोग अलाव, गर्म कपड़े और रूम हीटर का सहारा ले रहे हैं. वहीं, सर्दी के तेज़ प्रकोप के बीच कुछ पर्यटक तक होटलों के रूम में दुबके रहे, लेकिन कई पर्यटक माउंट आबू के इस मौसम का जमकर लुफ्त उठा रहे हैं. नक्कीलेक को सैर पर निकले टूरिस्ट चाय की चुस्कियों और गर्म व्यंजनों का आनंद ले रहे हैं.

श्रीगंगानगर में सर्दी का प्रकोप जारी:दूसरी तरफ सरहदी जिले श्रीगंगानगर में सर्दी (winter in Sriganganagar) का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार की सुबह जिले में ओस की बूंदे जमी दिखाई दी. वहीं, पाला पड़ने की वजह से फसलों को काफी नुकसान हो सकता है. इसके लेकर किसानों के माथे पर चिंता की शिकन दिखाई दी. बता दें कि मौसम विभाग ने इससे पहले पाला पड़ने का अलर्ट जारी किया था. साथ ही किसानों को फसलों के बचाव का सुझाव दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details