राजस्थान

rajasthan

माउंट आबू में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, खेतों में बर्फ की चादर जमी

By

Published : Jan 8, 2021, 2:19 PM IST

राजस्थान के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू के तापमान में शुक्रवार को मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई लेकिन ठंड के तीखे तेवर अभी भी बरकरार है. वहीं सिरोही में सर्दी का आलम यह है कि मैदानी इलाकों सहित कारों की छतों पर बर्फ जमी मिली.

Sirohi weather update, Sirohi news
माउंट आबू में बर्फ जमी

सिरोही. माउंट आबू में लगातार सर्दी का प्रकोप जारी है. सिरोही के तापमान में शुक्रवार को हल्का उछाल जरूर आया पर ठिठुरन कम होने का नाम नहीं ले रही है. सर्दी के चलते लोगों की दिनचर्या में खासा असर पड़ा है. बीते तीन दिनों से पारा जमाव बिंदु और उससे नीचे था. सिरोही में सर्दी का सितम इस तरह जारी था कि यहां का पारा -3.4 तक चला गया था. शुक्रवार को पारे में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई. जिसके बाद सिरोही में पारा दो डिग्री दर्ज किया गया.

माउंट आबू में बर्फ जमी

सिरोही में सर्दी का आलम यह है कि मैदानी इलाकों सहित कारों की छतों पर बर्फ देखी गई. खेतों में भी बर्फ की चादर देखने को मिली. कुंए से नल के जरिए आने वाली पाइपलाइन में बर्फ जम गई. मौसम विभाग के अनुसार बादल छंटने के बाद सर्दी का प्रकोप और ज्यादा तेज हो सकता है. इस बीच माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक इस मौसम का जमकर लुफ्त उठा रहे हैं. चाय की चुस्कियों के सहारे सर्दी से बचने का भी जतन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें.हाल-ए-मौसम: रात के तापमान में आंशिक गिरावट के साथ शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन, मौसम विभाग का अलर्ट

माउंट आबू में अलसुबह धुंध भी देखी जा रही है. 10 बजे तक सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए थे. बादलों की आवाजाही से भले ही तापमान में बढ़ोतरी हुई हो पर बादल के छंटते ही तापमान में फिर से गिरावट होने के आसार है. यह मौसम फसलों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

शहर से दूर पहाड़ी इलाकों में बर्फ ही बर्फ

माउंट आबू में सर्दी का प्रकोप लगातार देखा जा रहा है तो शहर से दूर ओरिया, गुरु शिखर, देलवाड़ा, जवाई सहित अन्य गांवों में सर्दी का तेज असर देखने को मिल रहा है. पहाड़ी इलाकों में खेतों में बर्फ ही बर्फ जमीं पाई गई. वहीं नलों में भी पानी जम गया. सुबह नलों में से पानी जगह बर्फ आने लगे हैं. माउंट आबू घूमने आने वाले पर्यटक इस मौसम का जमकर लुफ्त उठा रहे हैं. सुबह-सुबह अपनी कारों पर बर्फ की परत देख पर्यटक रोमांचित हो उठे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details