राजस्थान

rajasthan

राष्ट्रपति मुर्मू का राजस्थान दौरा: ब्रह्मकुमारी संस्थान की मुरली क्लास में लिया भाग, बीते दिनों को किया याद

By

Published : Jan 4, 2023, 10:00 AM IST

Updated : Jan 4, 2023, 2:02 PM IST

President Draupadi Murmu Rajasthan visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को ब्रह्मकुमारी संस्थान के मुरली क्लास में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने बीते दिनों को याद किया. उन्होंने कहा कि आज मैं जो भी कर रही हूं वह भगवान शिव करवा रहे हैं.

President Draupadi Murmu Rajasthan visit
राष्ट्रपति मुर्मू का राजस्थान दौरा

बीते दिनों को किया याद

सिरोही. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार से दो दिवसीय राजस्थान दौरे (President Draupadi Murmu Rajasthan visit) पर हैं. आज दूसरे दिन मुर्मू माउंट आबू स्थित ब्रह्मकुमारी संस्थान के ज्ञान सरोवर पहुंची. मुर्नी संस्थान के अनुयायी की तरह सुबह जल्दी उठी और रोज सुनाए जाने वाली मुरली क्लास में भाग (President Draupadi Murmu in Mount Abu) लिया. इस दौरान उन्होंने बीते दौर को याद करते हुए कहा कि एक समय ऐसी परिस्थिति थी जब मुझसे कोई मिलने नहीं आया और जीवन अंधकारमय था. तब मुझे लगा मुझे जीना है और उसी भाव को लेकर में संस्थान और बाबा (ब्रह्मकुमारी संस्थान के भगवान) के पास गई.

माउंट आबू में राष्ट्रपति मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि इसके बाद मैं संस्थान के करीब आई. संस्थान की बहनों और बाबा ने मुझे हाथ पकड़कर उस परिस्थिति से बाहर निकाला. ब्रह्मकुमारी संस्थान के भाईयों-बहनों ने मुझे बहुत प्यार और स्नेह दिया है. उन्होंने कहा कि मुझसे जो भी करवाया जा रहा है वह भी शिव बाबा ही करवा रहे हैं. गौरतलब है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पिछले 13 सालों से ब्रह्मकुमारी संस्थान से जुड़ी हुई हैं. संस्थान से उनका गहरा नाता है.

ब्रह्माबाबा की समाधि पर पुष्पांजलि

पढ़ें-राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज करेंगी 18वीं राष्ट्रीय जंबूरी का शुभारंभ, 35 हजार स्काउट्स गाइड्स होंगे शामिल

ज्ञानसरोवर के बाद राष्ट्रपति पांडव भवन पहुंची, जहां ब्रह्माबाबा की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. इसके बाद बाबा की कुटिया और हिस्ट्रीहॉल का अवलोकन किया. इस दौरान संस्थान की बीके शीलू, बीके मृत्युंजय भाई सहित अन्य लोग मौजूद रहे. पांडव भवन से काफिला ज्ञानसरोवर पहुंचा, जहां लंच के बाद 12.50 पर आबूरोड के मानपुर हवाई पट्टी के लिए रवाना हुई. मानपुर हवाई पट्टी से 1.45 पर हेलीकॉपटर से पाली के लिए रवाना हुई. इस दौरान जिला कलेक्टर डॉ. भवरलाल, एसपी ममता गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इससे पूर्व मंगलवार को राष्ट्रपति ने आबूरोड के शान्तिवन में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत कार्यक्रम में भाग लिया.

ब्रह्माबाबा की समाधि

18वीं राष्ट्रीय जंबूरी का करेंगी शुभारंभ-बता दें, जोधपुर के निकट निंबली ब्राह्मण में मुर्मू आज 18वीं राष्ट्रीय जंबूरी का शुभारंभ करेंगी. यहां राष्ट्रपति शाम चार बजे पहुंचेगी, जहां उनकी अगुवानी के (President Draupadi Murmu inaugurate Jamboree) लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित मंत्रीमंडल के कई अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे. 4 से 10 जनवरी तक चलने वाली इस जंबूरी में 35 हजार स्काउट्स एंड गाइड्स शामिल हो रहे हैं. इसमें विदेश से 400 प्रतिभागी भी भाग ले रहे हैं.

पांडव भवन में मुर्मू
Last Updated : Jan 4, 2023, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details