राजस्थान

rajasthan

फतेहपुर में खुलेगा सरकारी कॉलेज, मुख्यमंत्री ने सदन में की घोषणा

By

Published : Mar 13, 2020, 10:30 PM IST

अशोक गहलोत ने विधानसभा में फतेहपुर उपखण्ड मुख्यालय पर सरकारी कॉलेज खोलवाने की घोषणा की है. कस्बे में सरकारी कॉलेज खोले जाने की खबर जैसे ही कस्बेवासियों को लगी उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

sikar news, खुलेगा सरकारी कॉलेज, फतेहपुर में सरकारी कॉलेज, मुख्यमंत्री की घोषणा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, fatehpur news, rajasthan news
खुलेगा सरकारी कॉलेज

फतेहपुर (सीकर).जिले के फतेहपुर उपखण्ड मुख्यालय पर सरकारी कॉलेज खुलेगा, इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में विनियोग विधयेक पर बोलते हुए शुक्रवार को की है. कस्बे में सरकारी कॉलेज की घोषणा होने के साथ ही कस्बेवासियों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी.

फतेहपुर में खुलेगा सरकारी कॉलेज

बता दें कि बजट के दौरान कॉलेज की घोषणा नहीं होने के कारण निराशा हुई थी, इसके बाद से विधायक हाकम अली खां ने लगातार प्रयास जारी रखें थे. विधानसभा चुनावों में हाकम अली ने कॉलेज खुलवाने का वादा किया था. दो बजट में कॉलेज नहीं मिलने के कारण लोग कई तरह के कयास लगा रहे थे, लेकिन अब कॉलेज की घोषणा हो जाने के कारण लोगों में खुशी छाई है.

पढ़ेंःपुलिस ने किडनैपिंग गैंग का किया पर्दाफाश, फिरौती के 2 लाख भी किए बरामद

कस्बे में सरकारी कॉलेज खोले जाने की खबर जैसे ही लोगों को लगी लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. कस्बे में बावड़ी गेट, छतरिया बस स्टैण्ड पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं और आमजन ने पटाखे जलाकर खुशी का इजहार किया है. साथ ही विधायक हाकम अली खां और मुख्यमंत्री का आभार जताया है. इसके अलावा दुर्गा मार्केट के समीप लोगों ने गुलाल लगाकर और पटाखे जलाकर खुशी का इजहार किया है.

इसलिए थी सरकारी कॉलेज की आवश्यकता-

फतेहपुर जिले में सीकर के बाद सबसे बड़ा कस्बा है. साथ ही करीब 70 गांव लगते है. फतेहपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्र में 76 सीनियर सैकण्डरी स्कूलें संचालित है. ऐसे में हर वर्ष औसतन पांच हजार विद्यार्थि 12वीं पास करके निकलते है. फतेहपुर में सरकारी कॉलेज नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को पहले सीकर और रामगढ़ जाना पड़ता था, इससे विद्यार्थियों के समय और धन की बर्बादी होती थी. साथ ही कई विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रह जाते थे. वहीं कॉलेज मिलने के कारण अब हजारों विद्यार्थियों को फायदा मिल सकेगा.

बीस वर्षों से चल रही मांग अब हुई पूरी-

फतेहपुर कस्बे में सरकारी कॉलेज खोले जाने की मांग लगभग बीस वर्षों से चली आ रही थी. सैकड़ों बार ज्ञापन दिए गए थे. एसएफआई कार्यकर्ताओं ने एक बार भूख हड़ताल की थी. इसके अलावा अलग-अलग संगठन कई तरीके से मांग उठा रहे थे.

पढ़ेंःएसीबी की कार्रवाईः हल्का पटवारी 500 रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार

भारतीय मित्र मोर्चा के संयोजक गुलाब अलबेला ने मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड लिखे थे और हस्ताक्षर अभियान चलाया था. फतेहपुर से तीन बार विधायक रहे भंवरू खां ने कई बार मांग उठाई थी. इसके बाद विधायक बने नंदकिशोर महरिया ने भी कई बार सरकारी कॉलेज की मांग उठाई थी. अब विधायक बने हाकम अली खां ने कॉलेज की संघर्ष किया और सरकारी कॉलेज की मांग आखिरकार पूरी हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details