राजस्थान

rajasthan

Vishwas Swaroopam: आज से आम आदमी कर पाएगा विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के दर्शन, 200 रुपए होगी एंट्री फीस

By

Published : Nov 27, 2022, 7:38 AM IST

Etv Bharat

आज से आमजन विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति विश्वास स्वरूपम के दर्शन कर पाएगा (Vishwas Swaroopam for common man). नाथद्वारा स्थित भगवान भोले के अनुपम रूप के दर्शनार्थ लोगों को 200 रुपए का प्रवेश शुल्क जमा कराना होगा. इसके साथ ही अन्य मदों में खर्च का भी शुल्क तय किया गया है.

राजसमंद.विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा 'विश्वास स्वरूपम' आमजन के लिए आज से खोल दी जाएगी (Vishwas Swaroopam for common man). 'विश्वास स्वरूपम' का विश्वार्पण 29 अक्टूबर को प्रसिद्ध कथा वाचक मोरारी बापू ने किया था. विश्व की सबसे ऊंची 369 फ़ीट की शिव प्रतिमा नाथद्वारा की गणेश टेकरी स्थित ' तत पदम उपवन' में स्थापित की गई है.

राजसमंद जिले के नाथद्वारा कस्बे की गणेश टेकरी पर बने विश्व के सबसे ऊंची शिव प्रतिमा इतनी विशाल है कि इसे देखने में चार घंटे लगेंगे. प्रतिमा के अंदर अलग-अलग ऊंचाई तक जाने के लिए 4 लिफ्ट लगी हैं. यहां दर्शन करने आने वाले लोगों को 20 फीट से लेकर 351 फीट की ऊंचाई तक का सफर करवाया जाएगा. इसमें लिफ्ट के जरिए 270 फीट की ऊंचाई तक जाकर शिवजी के बाएं कंधे पर लगे त्रिशूल के दर्शन किए जा सकेंगे. यहीं से तद पदम उपवन को देखा जा सकता है.

प्रवेश शुल्क 200 रुपए

शीशे से बना ब्रिज-प्रतिमा पर 270 से 280 फीट की ऊंचाई पर जाने के लिए एक छोटा से ब्रिज बनाया गया है. इसकी खासियत है कि यह ब्रिज पत्थर या आरसीसी का नहीं, बल्कि शीशे से बनाया गया है. 21 सीढ़ियों को पार करने में ही इतना वक्त लग जाता है, जितने में आदमी पांच से दस मंजिल चढ़ जाए. शीशे से बनी सीढ़ियों से ग्राउंड फ्लोर का नजारा बेहद ही दर्शनीय है. 280 फीट की ऊंचाई पर भगवान शिव का दायां कंधा है, जहां से भगवान शिव के नाग के दर्शन आपको आसानी से हो सकेंगे.

ओम नमः शिवाय

Tallest Shiv Statue: विश्व की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा का लोकार्पण आज, जुटेंगे दिग्गज

जानें कितना होगा टिकट फेयर!-विश्वास स्वरूपम शिव प्रतिमा परिसर में प्रवेश से लेकर जलाभिषेक तक के लिए अलग-अलग टिकट निर्धारित किए हैं. यहीं नहीं, परिसर में मनोरंजन के लिए भी कई संसाधन है जिनका भी अलग शुल्क रहेगा. इसमें प्रवेश के लिए 200 रुपए शुल्क देना होगा, जिसमें आमजन प्रतिमा के चरण वंदन कर सकेगा और साथ में पार्क में घुम सकेगा लेकिन प्रतिमा के अंदर नहीं जा सकेंगे. उसके बाद परिसर में गार्डन घुमने के अलावा आमजन फास्टफुड के साथ मनोरंजन का उपयोग करने के लिए अलग से शुल्क तय है जो संबंधित दुकानदार ले सकेगा.

शुल्क तय

अगर शिव प्रतिमा को 270 फिट या 280 फिट की ऊंचाई पर अंदर जाकर देखने के लिए 200 रुपए अलग से शुल्क देना होगा. अगर किसी श्रृद्धालु को शिव प्रतिमा का जलाभिषेक करना है तो 1100 रुपए का अलग से टिकट रहेगा. परिसर सहित पूरी प्रतिमा को देखने का एक टिकट 1350 रुपए में मिलेगा. अलग-अलग टिकट लेने पर 1500 रुपए शुल्क होता है. यह प्रतिव्यक्ति शुल्क होगा. इसके अलावा परिसर में जो मनोरंजन के अन्य साधन जैसे बंजी जंपिंग, जिप-वे और अन्य एंटरटेनमेंट के साधनों के लिए अलग से शुल्क देकर उपयोग कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details