राजस्थान

rajasthan

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राजसमंद जिला राजस्थान में अव्वल

By

Published : Jul 16, 2020, 7:31 PM IST

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में प्रदेश में राजसमंद पहले स्थान पर रहा. विभाग की ओर से दिए गए 10 हजार 289 लक्ष्यों के विरुद्ध 10,066 आवास पूर्ण कर राजस्थान में प्रथम पायदान पर रहा.

Rajsamand News,  Pradhan Mantri Awas Yojana
प्रधानमंत्री आवास योजना में राजसमंद अव्वल

राजसमंद. जिले को एक और उपलब्धि हासिल हुई है. प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग जयपुर की ओर से आवास योजना अंतर्गत श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों के चयन में राजसमंद जिला की ओर से बेहतरीन प्रगति अर्जित करने के साथ राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल एवं जिला परिषद राजसमंद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता के निर्देश में जिला स्तर के आवास प्रभारी एवं पंचायत समिति स्तर पर कार्मिकों की मेहनत से प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

जानकारी के अनुसार जिले के समस्त पंचायत समितियों में वर्ष 2016 से 2018 तक का विभाग की ओर से दिए गए आवास 10 हजार 289 लक्ष्यों के विरुद्ध 10,066 आवास पूर्ण कर 98 फीसदी प्रगति अर्जित कर राजस्थान में प्रथम पायदान पर रहा है. साथ ही वर्ष 2019- 20 में 7080 लक्ष्यों के विरुद्ध 4840 आवास पूर्ण किए जा चुके हैं.

पढ़ें-श्रीगंगानगर: मनरेगा श्रमिकों ने की पूरी मजदूरी दिलाने की मांग

राज्य सरकार की ओर से प्रदर्शन सूची के मूल्यांकन में राजसमंद जिला प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ग्राम सभा में अनुमोदित कार्य के साथ मिशन ट्रेनिंग कार्यक्रम के तहत 310 प्रशिक्षणार्थियों को चुनाई कार्य के लिए 45 दिवस का प्रशिक्षण दिया गया था.

इस ट्रेनिंग कार्यक्रम का उद्देश्य प्रशिक्षण कारीगरों की ओर से आवास पूर्ण करने के उपरांत रोजगार उपलब्ध कराना था. बता दें कि जिले ने आधार सीडिंग, कार्यों की स्वीकृति, किश्तों में भुगतान और कार्य पूर्णता के साथ राज्य में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया. मनरेगा में वर्ष 2019- 20 के तहत 4.88 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details