राजस्थान

rajasthan

राजसमंद: चेता गांव में जिला परिषद की CEO ने किया मुर्गी पालन प्रोजेक्ट कार्य का निरीक्षण

By

Published : Aug 27, 2020, 10:36 PM IST

राजसमंद में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता गुरुवार को बाघाणा ग्राम पंचायत के चेता गांव में पहुंची और यहां राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद द्वारा चलाए जा रहे मुर्गी पालन प्रोजेक्ट कार्य का निरीक्षण किया. सीईओ निमिषा गुप्ता ने कहा कि इससे महिलाओं की आजीविका में इजाफा हुआ है.

मुर्गी पालन प्रोजेक्ट, सीईओ निमिषा गुप्ता, Deogarh Rajsamand News
राजसमंद के चेता गांव में सीईओ निमिषा गुप्ता ने मुर्गी पालन प्रोजेक्ट कार्य का किया निरीक्षण

देवगढ़ (राजसमंद). जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता ने गुरुवार को भीम पंचायत समिति क्षेत्र के बाघाणा ग्राम पंचायत के चेता गांव में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) द्वारा चलाए जा रहे मुर्गी पालन प्रोजेक्ट कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान सीईओ निमिषा गुप्ता ने वहां मौजूद अधिकारियों और महिलाओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही प्रोत्साहन करते हुए मुर्गी पालन प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए कहा.

राजसमंद के चेता गांव में राजीविका द्वारा चलाया जा रहा मुर्गी पालन प्रोजेक्ट

पढ़ें:SPECIAL: दो साल से खाली पड़ा राज्य महिला आयोग अध्यक्ष का पद, महिलाएं कहां लगाए गुहार?

जिला परिषद की सीईओ निमिषा गुप्ता ने बताया कि राजीविका के माध्यम से महिलाओं द्वारा मुर्गी पालन का कार्य किया जा रहा है. बाघाणा ग्राम पंचायत के चेता गांव में 14 महिलाएं टिन शेड लगाकर उसमें मुर्गी पालन कर रही है. इन्होंने 12 लाख रुपए से शुरुआत की थी. अब तक 4 बार मुर्गी पालन का कार्य राजीविका की मदद से किया है.

पढ़ें:SPECIAL: कोरोना ने बदल दी जयपुर एयरपोर्ट की सूरत, यात्रियों की आवाजाही पहले की तुलना में बेहद कम

सीईओ निमिषा गुप्ता ने कहा कि ये प्रोजेक्ट पशु पालन विभाग के साथ मिलकर राजीविका ने चलाया है, जिससे महिलाओं की आजीविका में इजाफा हुआ है और हर एक महिला लगभग 15 हजार रुपये प्रति महीने कमा रही है. पहले प्रोजेक्ट का कार्य पूरा हो चुका है. लेकिन प्रयास रहेगा कि योजना के दूसरे फेज में भी इस कार्य को आगे बढ़ाया जाए. मुर्गी पालन प्रोजेक्ट भीम पंचायत समिति के 38 गांव में चल रहे हैं, जिसमें 200 महिलाएं जुड़ी हुई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details