राजस्थान

rajasthan

राजसमंदः नाथद्वारा उपखंड की पंचायतों में शुरू किया गया मनरेगा योजना का कार्य

By

Published : May 16, 2020, 11:54 AM IST

कोरोना संक्रमण के काल में मजदूर और गरीब लोगों को अधिक से अधिक रोजगार देने के लिए राजसमंद के नाथद्वारा उपखंड में पंचायतों में मनरेगा कार्य शुरू कर दिया गया है. इसके तहत अधिक से अधिक मजदूरों के लिए जॉब कार्ड बनवाए जा रहे हैं.

ईटीवी भारत खबर,  Rajsamand news
राजसमंद में मनरेगा योजना का कार्य शुरू

नाथद्वारा (राजसमंद).जिले के नजदीकी गांव कोठारिया ग्राम पंचायत में 82 मनरेगा मजदूरों के जरिए जल संरक्षण के लिए कोठारिया चक-बी में तालाब की पाल मजबूत करने और तालाब को गहरा करने का कार्य किया जा रहा है. वहीं अन्य श्रमिकों से एक अन्य साइट के मस्टरोल में स्कूल मैदान के समतली करण का कार्य करवाया जा रहा है.

राजसमंद में मनरेगा योजना का कार्य शुरू
ग्राम सरपंच के अनुसार कोठारिया में चार साइट का मनरेगा श्रमिकों को काम देने के लिए मस्टरोल जारी करवाये गए है. इसमें एक साइट पर 82 मजदूरों को काम दिया गया. जिसमें वर्तमान में 52 कार्यरत है और दूसरी साइट पर भी काम चल रहा है. कुल 217 श्रमिकों को मनरेगा योजना में लगाया गया है. वहीं ओर श्रमिको के जॉब कार्ड बनवाये जा रहे है और ज्यादा से ज्यादा लोगो को काम देने की कोशिश की जा रही है.

पढ़ेंः लॉकडाउन ने मिटाई परिवारों के बीच की दूरियां, साथ बिता रहे समय

पटवारी प्रवीण महात्मा ने बताया कि उपखंड अधिकारी और तहसीलदार के निर्देशन में समय समय पर कार्य का निरक्षण किया जाएगा. वर्तमान में चार साइट पर कुल 217 श्रमिक कार्य कर रहे है जिनमे जल संरक्षण , मैदान समतलीकरण, कटीली झाड़ियां हटाने आदि के कार्य किए जा रहे है. वहीं सभी श्रमिकों के बीच उचित दूरी, मास्क और सेनेटाइजर आदि के उपयोग को लेकर निर्देशित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details