राजस्थान

rajasthan

राजसमंद: देवगढ़ भीम क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया लोकदेवता देवनारायण का अवतरण दिवस

By

Published : Aug 25, 2020, 12:01 AM IST

राजसमंद के देवगढ़ भीम क्षेत्र में सोमवार को लोकदेवता देवनारायण भगवान का 1109 वां अवतरण दिवस हर्षोल्लास श्रद्धा के साथ मनाया गया. देवनारायण के मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. सभी स्थानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई पड़ी.

Deogarh Rajsamand News, लोकदेवता देवनारायण,  अवतरण दिवस
देवगढ़ भीम क्षेत्र में मनाया गया लोकदेवता देवनारायण का अवतरण दिवस

देवगढ़ (राजसमंद). जिले के देवगढ़ भीम क्षेत्र में सोमवार को भादवी छट के मौके पर लोकदेवता देवनारायण भगवान का 1109 वां अवतरण दिवस हर्षोल्लास श्रद्धा के साथ मनाया गया. क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर स्थित देवनारायण भगवान के मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. सभी मंदिरों में विशेष रूप से खीर का महाभोग लगाया गया.

पढ़ें:SPECIAL: मारोठ में है 98 साल पुरानी बकरशाला, यहां रहते हैं भैरव बाबा के 'अमर' बकरे

देवगढ़ भीम क्षेत्र के ग्रामीणों ने पूरी आस्था और विश्वास के साथ अपने आराध्य देव का अवतरण दिवस मनाया. सभी स्थानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई पड़ी. गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे स्थानों से लौटे प्रवासियों ने भी बड़ी संख्या में पूजा अर्चना की. कई स्थानों पर गाजे-बाजे के साथ सामाजिक दूरी बनाते हुए शोभायात्रा निकालकर मन्दिरों पर निशान (ध्वजा) चढ़ाई गई. कई जगहों पर रात के वक्त जागरण का आयोजन भी किया गया है.

पढ़ें:SPECIAL: राजस्थान का ऐसा सरकारी कॉलेज, जहां इंजीनियरिंग के साथ-साथ पढ़ाया जाता है 'पर्यावरण' का पाठ!

बता दें कि लोकदेवता देवनाराण भगवान के बारे कहा जाता है कि वो वीर योद्धा, धर्मपरयाण और मर्यादापालक थे. देवनारायण सिद्ध महापुरुष थे. वो सिद्धियों का उपयोग लोक कल्याण के लिए करने वाले महापुरुष थे. उनकी लोक कथाएं जनमानस में श्राद्ध के साथ प्रचलित हैं. गुर्जर और अन्य समाज में उन्हें लोकदेवता के रूप में पूजा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details