राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी ने लाखों मास्क बना फेमस हुई सपना प्रजापति से की बात, मोटा अनाज और कैशलेस पेमेंट के बारे में पूछा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 27, 2023, 5:16 PM IST

Updated : Dec 27, 2023, 7:11 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोटा की लाभार्थी सपना प्रजापति से बुधवार को वीसी के माध्यम से बात की. पीएम मोदी ने इस दौरान ममता से मोटा अनाज के उपयोग और कैशलेस पेमेंट के बारे में पूछा.

PM Modi talked to Sapna  Prajapati
पीएम मोदी ने सपना प्रजापति से की बात

सपना प्रजापति ने बताया क्या हुई पीएम मोदी से बात

कोटा.विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम बुधवार को प्राइवेट बस स्टैंड के पीछे स्थित हाट बाजार परिसर में आयोजित किया. इसमें पीएम मोदी ने कोटा की लाभार्थी सपना प्रजापति से बात की. पीएम मोदी ने लाखों मास्क बना फेमस हुई सपना प्रजापति की सराहना की. इस वीसी के दौरान पीएम मोदी ने सपना से मोटा अनाज का उपयोग और कैशलेस पेमेंट के बारे में पूछा.

इस दौरान सपना ने जवाब दिया कि वह 95 फीसदी पेमेंट कैशलेस कर रही है. मोटे अनाज का सेवन भी लोग लगातार बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने सपना को लीडर बता दिया. सपना प्रजापति ने कार्यक्रम के दौरान करीब 6:30 मिनट पीएम मोदी से वीसी के जरिए बात की. कार्यक्रम में विधायक मदन दिलावर, संदीप शर्मा, जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल और शहर जिला अध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी रामबाबू सहित कई लोग मौजूद थे.

पढ़ें:विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगाज, सीएम भजन लाल बोले- घोषणा पत्र हमारा सरकारी दस्तावेज

बताई अपनी पूरी कहानी: इस दौरान सपना ने कहा कि वह संयुक्त परिवार में रहती है. उनका ईंट बनाने का पारंपरिक व्यवसाय है. उन्होंने सिलाई का काम स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के बाद शुरू किया था. जिसमें 2019 में केंद्र सरकार की तरफ से योजनाओं से लोन भी मिला था. इससे सिलाई मशीन व कटिंग मशीन का कार्य किया. साल भर तक यह अच्छा चला, लेकिन इस बीच कोरोना से काम बाधित हुआ. पीएम मोदी के ही लोकल फॉर वॉकल की मदद से उन्होंने आइडिया लेकर मास्क बनाना शुरू किया. इसमें उनके ग्रुप की 40 महिलाओं ने भी काम किया. उसके बाद उन्होंने पीपीई किट भी बनाया और नगरीय निकायों से भी उन्हें मदद मिली.

पढ़ें:पीएम मोदी ने इस महिला को दिया चुनाव लड़ने का ऑफर, जवाब सुनकर सब चौंके

ओम बिरला के सुपोषित मां अभियान के बारे में बताया: मास्क निर्माण के बाद स्पीकर ओम बिरला ने आसपास के लोगों को भी आगे बताने के लिए कहा था. साथ ही उनके 'सुपोषित मां' अभियान का भी काफी फायदा मिला है. पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना के बारे में भी पूछा, तब सपना ने कहा कि पीएम सम्मान निधि के लिए भी 35 महिलाओं को बढ़ावा दे रही हैं. हम लीडर या टीम मेंबर जब आसपास की महिलाओं को जोड़ से महिला सशक्तिकरण होगा. पीएम मोदी ने कहा कि उनको सफल बनाया जाए, ज्यादा लोगों तक सूचना दें और वे काउंटर पर आए. उनका लाभ का पता चल जाएगा, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग घटाने के लिए जूट के थैले बना रहे हैं. ऐसे मोबाइल कवर भी बनाएं हैं.

Last Updated :Dec 27, 2023, 7:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details