राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउन के दौरान भी अवैध खनन, सुल्तानपुर वन विभाग टीम ने जब्त किए 17 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां

By

Published : Jun 3, 2020, 10:57 AM IST

कोटा के सुल्तानपुर में वन विभाग की टीम लगातार पिछले डेढ़ माह से लॉकडाउन के दौरान हो रहे अवैध खनन को लेकर कार्रवाई कर रही है. जिसमें अब तक टीम ने 17 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा है, साथ ही एक जेसीबी मशीन भी जब्त की है.

Illegal mining news, Illegal mining in kota
Illegal mining news, Illegal mining in kota

कोटा (इटावा). जिले के सुल्तानपुर क्षेत्र में लॉकडाउन के दौरान लोग घरों में कैद थे और खननी माफियाओं का अवैध खनन का धंदा जारी था. जिसको लेकर वन विभाग की टीम की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही थी. जिसके अंतर्गत बीते डेढ़ माह में वन विभाग सुल्तानपुर रेंज ने 17 से अधिक ट्रैक्टर ट्रॉलियां अवैध खनन कर रेती या पत्थर लाते हुए पकड़ी हैं. साथ ही एक जेसीबी मशीन भी जब्त की है.

ऐसे में आलम यह है कि वन विभाग का पूरा परिसर ही इन जब्त ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से भर गया है. सहायक वनपाल देवेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि सहायक वन संरक्षक तरूण मेहरा के नेतृत्व में अवैध खननकर्ताओं पर कार्रवाई की जा रही है. डेढ़ माह में अब तक 17 ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त की जा चुकी हैं. उन्होंने बताया कि नदी के किनारों पर भी लगातार गश्त की जा रही है.

पढ़ें:चोरी के आरोपी निकले कोरोना पॉजिटिव, खिड़की तोड़ अस्पताल से भागे...59 पुलिसकर्मी क्वॉरेंटाइन

यहां भी हो रहा अवैध खनन
वन विभाग कार्मिकों ने बताया कि कोटसुआं, निमोदा, झोटोली, बड़ौद में नदी के किनारों और वन क्षेत्र पर अवैध खनन पर कार्रवाई की गई है. जहां पर सख्ती के साथ अवैध खनन पर लगाम लगी है. इसके अतिरिक्त चंबल घड़ियाल क्षेत्र में भी लगातार अवैध खनन पर कार्रवाई जारी है. वन विभाग कार्मिकों ने बताया कि कार्रवाई के दौरान पकड़ी गई ट्रैक्टर ट्रॉलियों में 3 पत्थर, 4 मिट्टी खनन और बाकी ट्रॉलियां बजरी लाते हुए पकड़ी गई हैं. जिन पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details