राजस्थान

rajasthan

करौलीः मोबाइल एप ई-बाजार कोविड-19 से घर बैठे मिलेगा सामान

By

Published : Apr 22, 2020, 1:24 PM IST

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते देशभर मे लॉकडाउन के आदेश जारी किए गए हैं. इस स्थिति में आमजन को घर पर ही राशन सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने मोबाइल एप ई-बाजार कोविड-19 शुरू किया है.ताकि लोगों को घर बैठे सामान मिल सके.

Karauli news,करौली खबर
आमजन को घर बैठे मिलेगा सामान

करौली. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते देशभर में लॉकडाउन के आदेश जारी किए गए हैं. संक्रमण से बचाव के लिए आमजन को घरों में ही रहने की अपील की जा रही है. लॉकडाउन की स्थिति में आमजन को घर पर ही राशन सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने मोबाइल एप ई-बाजार कोविड-19 शुरू किया है. जिसके तहत लोगों को घर बैठे सामान मिल सकेगा.

आमजन को घर बैठे मिलेगा सामान

मिलेगी घर पर आवश्यक सामग्री

जिला कलेक्टर डॉ.मोहन लाल यादव ने बताया कि लॉकडाउन की स्थिती में राशन सामग्री घर पर ही मिले, इसके लिए दुकान से राशन की होम डिलेवरी के लिये सूचना एवं प्रौधोगिकी विभाग के द्वारा मोबाइल एप ई -बाजार कोविड 19 शुरू कर दिया गया है.उन्होंने बताया कि इससे जिले के लोगों को अपने आस-पास की दुकानों से राशन सामग्री की होम डिलीवरी आवश्यक सामग्री घर पर ही प्राप्त कर सकते है.

पढ़ेंः कोरोना संकटः राजस्थान के इस गांव के किसानों ने गोंवश के लिए भेंट किए 200 क्विंटल गेहूं

होम डिलीवरी का कोई चार्ज नहीं

कलेक्टर ने बताया कि नागरिकों के लिये अपने मोबाइल नंबर से एप पंजीकरण करना होगा, इस पर नजदीकी किराना स्टोर्स की उपलब्धता एवं ऑनलाइन आर्डर, कैश ऑन डिलीवरी और ऑर्डर ट्रेकिंग की सुविधा हो सकेगी, इसकी डिलीवरी का कोई चार्ज देय नहीं होगा. उन्होंने बताया कि इसके उपयोग के लिये दुकानदार को एसएसओ आईडी बनाकर स्वंय को इस एप पर रजिस्टर करना होगा. सिटीजन एप पर मोबाइल नंबर द्वारा ओटीपी क माध्यम से रजिस्टर कर सकता है, इसी प्रकार थोक विक्रेता इस एप पर आईडी से स्वंय को रजिस्टर कर खुद दुकानदारों को आवश्यक सामग्री भी की विक्रय कर सकता है.

एप पर स्वंय कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कलेक्टर ने कहा कि इससे आम आदमी को आवश्यक सामग्री घर पर ही प्राप्त करने के लिये इस एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है. इसमें किराना स्टोर और रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति कि लोकेशन स्वतः ही दर्ज हो जाएगी, जिससे स्टोर संचालक अपने आस-पास एवं आमजन को सामग्री की आपूर्ति कर प्राप्त कर सकते है. उन्होंने बताया कि जिले में ई- बाजार कोविड 19 के लिये शहर और ग्रामीण में दुकानों का रजिस्ट्रेशन किया चुका है. इसके अलावा इच्छुक दुकानदार इस एप में एसएसओ आईडी के द्वारा स्वंय भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details