राजस्थान

rajasthan

जोधपुर सिलेंडर ब्लास्ट केस: मृतकों की संख्या हुई 32, पीएम ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

By

Published : Dec 16, 2022, 7:22 AM IST

Updated : Dec 17, 2022, 7:35 AM IST

जोधपुर के भूंगरा में हुए सिलेंडर ब्लास्ट में मारे जाने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है (Jodhpur Cylinder Blast). अभी भी 8 का आईसीयू में इलाज जारी है. 8 दिसंबर को हादसा हुआ था. दूसरी ओर मुआवजे की डिमांड के साथ पूरा समाज धरने पर बैठा है.

Jodhpur Cylinder Blast Case
समाज का धरना जारी

2 करोड़ मुआवजे की मांग

जोधपुर. शेरगढ़ के भूंगरा गांव में गैस सिलेंडर विस्फोट से हुए हादसे में घायल लोगों की मौतों को संख्या लगातार बढ़ रही है (Jodhpur Cylinder Blast). गुरुवार रात तक यह संख्या बढ़कर 32 हो गई. गुरुवार को 4 और शुक्रवार सुबह 1 महिला की मौत हो गई. इनमे चालीस वर्षीय अनंची कंवर, 29 वर्षीय रसाल कंवर, 57 वर्षीय सुगन कंवर, चालीस वर्षीय धापू कंवर और सुगन कंवर शामिल हैं. सभी शव एमजीएच मोर्चरी में ही रखे हैं. इधर राजपूत समाज ने प्रताप फाउंडेशन के नेतृत्व में मृतकों को सरकार की ओर से दी गई मुआवजा राशि को नाकाफी बताया है.

समाज ने अपनी डिमांड के साथ गुरुवार से महात्मा गांधी अस्पताल की मोर्चरी पर धरना शुरू कर दिया जो देर रात तक जारी रहा. रात को विधानसभा में उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ महात्मा गांधी अस्पताल पहुंचे. उपचार की व्यवस्था का जायजा लिया उन्होंने डॉक्टर को धन्यवाद भी दिया. वो खुद भी धरने पर बैठे और उन्होंने सरकार से मांग की कि 20 करोड़ का पैकेज जारी किया जाए. मृतकों के परिवार को एक करोड़ रुपए दिया जाए और घायल को 25 लाख का मुआवजा दिया जाए.

समाज का धरना जारी

धरने पर बैठे शेरगढ़ के पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौर ने बताया कि हमने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंप दिया है. जिसमें हमारी मांगों की सूची है. शुक्रवार दोपहर 12:00 बजे तक उन्हें सरकार की ओर से इस पर निर्णय लेकर हमें सूचित करना है इसके पश्चात समाज किसी प्रकार का आंदोलन करने के लिए स्वतंत्र हैं जिसकी जिम्मेवारी सरकार और प्रशासन की होगी.

पढ़ें- शेरगढ़ हादसा, मृतकों की संख्या बढ़ी...दूल्हे के माता-पिता समेत अब तक 22 की गई जान

6 को छुट्टी, 17 का उपचार जारी-शेरगढ़ हादसे में कुल 55 लोग झुलसे थे. इनमें 32 की मौत हो गई जबकि सिर्फ 6 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई है. अभी 17 लोगों का उपचार जारी है जिनमें आठ घायल आईसीयू में जिंदगी मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं. जबकि 9 अन्य वार्ड में उपचाररत है. 8 दिसंबर को भूंगरा निवासी सगत सिंह के पुत्र सुरेंद्र सिंह की बारात रवाना हो रही थी उस समय सिलेंडर फटने से हादसा हुआ था.

गुढ़ा ने सरकारी सहायता को बताया शर्मनाक-मामले पर राजनीति भी होने लगी है. राजेन्द्र राठौड़, बाबू सिंह राठौर के साथ ही कांग्रेस के विधायक मंत्री भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. कई नेता भूंगरा का दौरा कर रहे हैं. राज्य सरकार के सैनिक कल्याण मंत्री राजेंद्र सिंह गुड्डा भी पहुंचे. उन्होंने सरकार की सहायता राशि को बहुत कम बताया मौके पर उन्होंने जाकर कहा कि सरकार ने जो राशि घोषित की है बहुत शर्म की बात है क्योंकि चिरंजीवी योजना के तहत पांच लाख तो हर किसी को मिलते हैं. इस हादसे को लेकर पैकेज दिया जाना चाहिए था.

बेनीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की ये मांग-ब्लास्ट मामले में जोधपुर सांसद हनुमान बेनीवाल में प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने पीएम मोदी से इस हादसे से प्रभावित परिवारों को विशेष आर्थिक पैकेज जारी करने की मांग की है.

मानवेंद्र ने लिखा पत्र

बाड़मेर में पीएम मोदी को लिखा मानवेंद्र सिंह ने पत्र
जोधपुर के भूंगरा (शेरगढ़) सिलेंडर ब्लास्ट मामले में राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह जसोल ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने पीएम मोदी से इस हादसे से प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता राशि जारी करने की मांग की है. राजस्थान के जोधपुर के भूंगरा (शेरगढ़) गांव में हुए गैस सिलेंडर हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है जबकि अभी भी 8 का आईसीयू में इलाज जारी है. दूसरी ओर मुआवजे की मांग को लेकर पूरा समाज धरने पर बैठा है तो वहीं राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड सलाहकार समिति के अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह जसोल ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने पीएम मोदी से इस हादसे से प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता राशि जारी करने की मांग की है.

मानवेंद्र सिंह जसोल ने बताया कि जोधपुर जिले के भूंगरा (शेरगढ़) में गत दिनों शादी में गैस सिलेंडर विस्फोट की घटना से दर्जनों लोगों की अकाल मृत्यु एवं कई लोग जो आग से झुलसने के कारण अस्पताल में भर्ती है. उन्होंने कहा कि इस भयावह स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखाकर मानवीय आधार पर प्रभावित परिवारों को न्यायोचित आर्थिक सहायता एवं अन्य आवश्यक सहायता की मांग रखी है.

पीएमओ का ट्वीट

पीएम ने की आर्थिक सहायता की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की है. इसके साथ ही घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. पीएमओ की ओर से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है.

Last Updated :Dec 17, 2022, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details