राजस्थान

rajasthan

झुंझुनूः पंचायतों के जनप्रतिनिधि किसी भी चेक पर नहीं कर सकेंगे हस्ताक्षर

By

Published : Jan 9, 2020, 8:23 PM IST

पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद पंचायत समिति का कोई भी जनप्रतिनिधि भुगतान के लिए किसी चेक पर हस्ताक्षर नहीं कर सकेगा. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर ये निर्देश जारी किए गए है. अति आवश्यक और अपरिहार्य भुगतान किए जाने की स्थिति में चेकों पर संबंधित अधिकारी हस्ताक्षर करेंगे.

पंचायत चुनाव के निर्देश, Panchayat election instructions, झुंझुनू न्यूज, Jhunjhunu News
पंचायत समिति के जनप्रतिनिधि नहीं कर सकेंगे हस्ताक्षर

झुंझुनू. पंचायत चुनावों की घोषणा होते ही सरपंच पंच या अन्य जनप्रतिनिधि यह प्रयास करते हैं कि आनन-फानन में पुराने बिलों का भुगतान कर दिया जाए. ऐसे में जिला परिषद की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि, अब किसी भी चेक पर सरपंच, पंच प्रधान या पंचायत समिति सदस्य के हस्ताक्षर नहीं होंगे और उनकी जगह पर जरूरत होने पर अधिकारी ही हस्ताक्षर करेंगे.

पंचायत समिति के जनप्रतिनिधि नहीं कर सकेंगे हस्ताक्षर

बता दें कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव 2020 के चलते अब जनप्रतिनिधियों द्वारा चैक पर हस्ताक्षर नहीं होंगे. जिला परिषद की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव 2020 के संबंध में यह स्पष्ट रूप से अंकित किया गया है कि, संबंधित पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न विभागों में विकास कार्य जिसके कार्य आदर्श आचार संहिता के प्रभाव में आने से पूर्व ही जारी किए जा चुके हैं या जो विकास कार्य पूर्व से चल रहे हैं वह सभी आचार संहिता से प्रभावित नहीं होंगे. लेकिन नई स्कीम नए कार्यों को आचार संहिता के दौरान पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है.

ये पढ़ेंः PAK से आई आफत के खात्मे के लिए 'टिड्डी किलर मंत्री' ने बना दी किसान सेना

अधिकारी ही करेंगे हस्ताक्षर

उक्त निर्देशों के अनुसार भुगतान हेतु जारी किए जाने वाले चेकों पर सरपंच और अन्य जनप्रतिनिधियों के ओर से हस्ताक्षर किया जाने की अनुमति नहीं है. अति आवश्यक और अपरिहार्य भुगतान किए जाने की स्थिति में चेकों पर हस्ताक्षर सरपंच की जगह विकास अधिकारी, प्रधानों की जगह मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रमुख की जगह जिला कलेक्टर के करवाने होंगे.

Intro:पंचायत चुनावों की घोषणा होते ही सरपंच पंच या अन्य जनप्रतिनिधि यह प्रयास करते हैं कि आनन-फानन में पुराने बिलों का भुगतान कर दिया जाए। ऐसे में जिला परिषद की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि अब किसी भी चेक पर सरपंच, पंच प्रधान या पंचायत समिति सदस्य के हस्ताक्षर नहीं होंगे और उनकी जगह पर जरूरत होने पर अधिकारी ही हस्ताक्षर करेंगे।


Body:झुंझुनू। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव 2020 के चलते अब जनप्रतिनिधियों द्वारा चैक पर हस्ताक्षर नहीं होंगे। जिला परिषद की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आम चुनाव 2020 के संबंध में यह स्पष्ट रूप से अंकित किया गया है कि संबंधित पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न विभागों में विकास कार्य जिसके कार्य आदर्श आचार संहिता के प्रभाव में आने से पूर्व ही जारी किए जा चुके हैं या जो विकास कार्य पूर्व से चल रहे हैं वह सभी आचार संहिता से प्रभावित नहीं होंगे। लेकिन नई स्कीम नए कार्यों को आचार संहिता के दौरान पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है।

अधिकारी ही करेंगे हस्ताक्षर

उक्त निर्देशों के अनुसार भुगतान हेतु जारी किए जाने वाले चेकों पर सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा हस्ताक्षर किया जाने की अनुमति नहीं है। अति आवश्यक एवं अपरिहार्य भुगतान किए जाने की स्थिति में चेको पर हस्ताक्षर सरपंच की जगह विकास अधिकारी प्रधानों की जगह मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रमुख की जगह जिला कलेक्टर के करवाने होंगे।


बाइट
मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास जाट


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details