राजस्थान

rajasthan

Special: इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बाजार गुलजार... पर दुकानदारों पर भारी पड़ रहा ऑनलाइन कारोबार

By

Published : Nov 13, 2020, 10:51 PM IST

दिवाली आते ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बाजार रोशन हो गया है. पर्व पर कोई टीवी, फ्रिज ले रहा है तो कोई मोबाइल खरीद रहा है. लेकिन ग्राहकों का एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह दे रहा है. यही वजह है कि पर्व पर भी कई दुकानदारों के दुकान पर खरीदारों की भीड़ दिख रही है तो कुछ का धंधा अभी भी जोर नहीं पकड़ पा रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग के कारण कई दुकानदारों को दिवाली पर भी खास लाभ नहीं हो पा रहा है.

दिवाली पर इलेक्ट्रॉनिक बाजार, jhalawar electonic market
इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बाजार गुलजार

झालावाड़.कोरोना के प्रकोप के चलते देशभर में व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ है. लॉकडाउन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बाजार पूरी तरह से ठप पड़ गया था. अनलॉक के बाद त्योहारी सीजन से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के व्यापारियों को खासी उम्मीद थी. इसको लेकर व्यापारियों ने बड़े स्तर पर तैयारियां भी की थीं. ग्नाहकों को लुभाने के लिए तमाम इलेक्ट्रानिक उपकरणों की बिक्री पर आकर्षक ऑफर भी दिए जा रहे हैं, लेकिन बड़ी संख्या में लोग भीड़भाड़ से बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं. इससे पर्व पर भी लोकल दुकानदारों को पहले जितना लाभ नहीं मिल पा रहा है.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बाजार गुलजार

जिले में इलेक्ट्रॉनिक आइटम की दुकानों पर कहीं खुशी, कहीं गम जैसा नजारा देखने को मिल रहा है. शहर के कई बड़े स्टोर्स पर बड़ी संख्या में ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदते नजर आ रहे हैं तो वहीं कई दुकानदार अभी भी ग्राहकों के इंतजार में हैं. लोग कोरोना के डर से ऑनलाइन शॉपिंग कर ले रहे हैं.

ग्राहकों को दे रहे अकर्षक ऑफर

अग्रवाल इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक अनिल अग्रवाल बताते हैं कि त्योहार करीब आते ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बाजार में चमक आ गई है. त्योहार पर इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद खरीदने की भारतीय समाज की पुरानी परंपरा है. इसका असर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बाजार में भी देखने को मिल रहा है. उन्होंने बताया कि पहले के वर्षों के मुकाबले ग्राहक कम हुए हैं लेकिन फिर भी लोग कुछ न कुछ नया उत्पाद जैसे एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, होम थिएटर लेना पसंद कर रहे हैं. इसके लिए ग्राहकों को आकर्षक ऑफर भी दिए जा रहे हैं. कई कंपनियों की ओर से फाइनेंस की भी व्यवस्था की गई है.

इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों पर

यह भी पढ़ें:Diwali Special: दिवाली पर मिट्टी के डेकोरेटिव आइटम और रंगीन दीयों से रोशन होगी गुलाबी नगरी

वहीं दशमेश इलेक्ट्रॉनिक के अनमोल सिंह राठौर बताते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बाजार ठंडा पड़ा हुआ है. पैसे नहीं होने की वजह से लोग खरीदारी से बचते नजर आ रहे हैं. वहीं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बढ़ती ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से भी लोकल दुकानदारों के व्यापार पर बुरा असर पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि पहले के मुकाबले अब 30% ही ऑफलाइन शॉपिंग रह गई है. कोरोना संक्रमण के कारण भी ज्यादातर ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

मोबाइल विक्रेता जसबीर सिंह ने बताया कि लोग खरीदारी तो कर रहे हैं लेकिन अब वे ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं क्योंकि उसमें ज्यादा फायदा मिल रहा है. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग ने स्थानीय दुकानदारों की कमर तोड़ कर रख दी है. ऑनलाइन कंपनियां कई आकर्षक ऑफर निकाल रहे हैं. इसमें कम कीमत में वही गारंटी, सर्विस और सुविधाएं दी जाती हैं जो ऑफलाइन खरीदने पर दी जाती है. इस कारण लोग अपना फायदा देखते हुए लोकल दुकानदारों से मोबाइल या अन्य गैजेट न खरीदकर ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा कर रहे हैं.

लोकल मार्केट में नहीं पहले जैसी भीड़

यह भी पढ़ें:Special : काम छोटा, हौसला बड़ा...फुटपाथ पर लिख डाली 'रोशनी' की नई इबारत

इस दौरान ग्राहकों ने बताया कि ऑफलाइन और ऑनलाइन में कीमत का बहुत अंतर रहता है. ऑनलाइन खरीदने पर आइटम काफी सस्ते मिल जाते हैं. इसके लिए पहले दुकान पर आकर सामान देख लेते हैं फिर उसे ऑनलाइन खरीद लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details