राजस्थान

rajasthan

झालावाड़: कोविड गाइडलाइन की पालना करवाने के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त, कार्यों की नियमित समीक्षा होगी

By

Published : Apr 28, 2021, 8:40 PM IST

जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलेक्टर हरि मोहन मीना ने बताया कि समस्त व्यवस्थाओं के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर दाताराम व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार यादव को मुख्य प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है.

प्रभारी अधिकारी नियुक्त, कार्यों की नियमित समीक्षा होगी,  झालावाड़ समाचार, Covid Guideline Cradle,  Appointed officer in charge
कोविड गाइडलाइन की पालना को प्रभारी अधिकारी नियुक्त

झालावाड़. कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कमी छोड़ने के मूड में नहीं है. ऐसे में जिला कलेक्टर ने जिले में राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर जारी विभिन्न आदेशों व गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करवाए जाने के लिए प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की है.

जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलेक्टर हरि मोहन मीना ने बताया कि समस्त व्यवस्थाओं के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर दाताराम व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार यादव को मुख्य प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. इनके द्वारा भवनों का अधिग्रहण, निजी चिकित्सालयों से समन्वय, राजकीय व निजी चिकित्सालयों, कोविड केयर सेन्टर में आवश्यक बेड्स उपलब्ध कराना, बॉर्डर चेक पोस्ट, मेडिकल कॉलेज के वार्डों में नियमित निरीक्षण, ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करना, मरीजों की भर्ती व डिस्चार्ज प्रक्रिया की नियमित समीक्षा की जाएगी.

पढ़ें:कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर सचिन पायलट ने कहा, अभी वक्त राजनीति का नहीं सबको एक साथ करना होगा काम

सहायक प्रभारी अधिकार नगर परिषद् आयुक्त की ओर से जिले की समस्त नगर पालिका क्षेत्रों में कोविड गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित कराया जाना एवं सीलिंग संबंधी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. वहीं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक गौरीशंकर मीना की ओर से संबंधित उपखण्ड अधिकारियों से संयुक्त प्रवर्तन दल, एंटी कोविड टीम का गठन करवाना एवं की गई कार्रवाई की दैनिक रिपोर्ट कन्ट्रोल रूम पर प्रस्तुत करने की जाएगी.

जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामजीवन मीणा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करवाना, एसडीओ व बीडीओ से समन्वय कर कर्फ्यू के निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाएगी. उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ की ओर से मुहम्मद जुनैद द्वारा ऑक्सीजन गैस की मांग व आपूर्ति की सतत उपलब्धता सुनिश्चित करवाना, गैस सप्लायर्स के फिलिंग स्टेशन व मेडिकल कॉलेज में स्थित ऑक्सीजन प्लान्ट का दैनिक निरीक्षण करना, ऑक्सीजन गैस का मिनिमम यूज व वेस्टेज को रोकने का कार्य किया जाएगा.

पढ़ें:राजस्थान में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण पर संशय, चिकित्सा मंत्री ने वैक्सीनेशन कंपनी पर लगाए आरोप

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान द्वारा कोविड-19 से संबंधित ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक उपचार करवाया जाना, रेमडेसिविर इन्जेक्शन, ऑक्सीजन एवं अन्य आवश्यक संसाधनों को उपलब्ध कराना, अनुमत निजी चिकित्सालयों में भर्ती रोगियों का उपचार सुनिश्चित किया जाएगा. एसआरजी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. संजय पोरवाल द्वारा कोविड-19 से संबंधित मेडिकल कॉलेज में आवश्यक उपचार करवाया जाना, रेमडेसिविर इन्जेक्शन, ऑक्सीजन एवं अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने संबंधी कार्य किए जाएंगे. जिला परिवहन अधिकारी समीर जैन द्वारा जिलों में बसों, जीपों, ऑटो में कोविड गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित कराना, जप्ती, चालान की कार्रवाई करना, गैस टेंकर के आगमन पर उसके डीजल व खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक महेश गुप्ता की ओर से कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार जिले में विवाह संबंधी गाइड लाइन अनुसार निर्धारित सीमा 50 व्यक्तियों की पालना सुनिश्चित करना एवं उपखण्ड अधिकारी से समन्वय स्थापित कर प्रतिदिन सूचना संकलित कर प्रस्तुत की जाएगी. सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक हेमन्त सिंह द्वारा कोविड-19 से संबंधित आवश्यक प्रचार-प्रसार करवाया जाना, पेम्पलेट वितरित करवाना आदि कार्य किए जाएंगे. नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी डॉ. जीएम सैय्यद की ओर से कोरोना से संबंधित समस्त प्रभारी अधिकारियों से सूचना प्राप्त कर जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करने का कार्य करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details