राजस्थान

rajasthan

गुड टच- बैड टच को लेकर झालावाड़ में कार्यशाला का आयोजन, 300 से अधिक शिक्षिकाओं ने लिया भाग

By

Published : Feb 21, 2020, 12:20 PM IST

झालावाड़ में गुड टच, बैड टच को लेकर 'समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ो' कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें जिले भर के 300 से अधिक शिक्षिकाओं ने भाग लिया. कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के यौन शोषण को रोकने के लिए गुड टच, बैड टच जैसी कार्यशालाएं महत्वपूर्ण हैं. वहीं पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से गुड टच, बैड टच चुप्पी तोड़ो की जानकारी कठपुतली और वीडियो क्लिपिंग के जरिए दी गई.

Jhalawar news, rajasthan news, झालावाड़ न्यूज , राजस्थान न्यूज
गुड टच बैड टच को लेकर प्रशिक्षण कार्यशाला

झालावाड़.जिले में जिला प्रशासन के सहयोग से गोविन्द देवजी मंदिर ट्रस्ट जयपुर, इनाया फाउण्डेशन जयपुर और श्री सद्गुरू सेवा संस्थान झालावाड़ की ओर से गुड टच , बैड टच 'समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ो' प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन मिनी सचिवालय के सभागार में किया गया. प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग मुख्य अतिथि रहे. प्रशिक्षण कार्यशाला में आठों पंचायत समितियों की 300 से अधिक शिक्षिकाओं ने भाग लिया.

गुड टच बैड टच को लेकर प्रशिक्षण कार्यशाला

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के यौन शोषण को रोकने के लिए गुड टच बैड टच जैसी कार्यशालाएं महत्वपूर्ण हैं. इसके लिए समय-समय पर मुहिम चलाकर बच्चों व उनके अभिभावकों में अच्छे व बुरे स्पर्श के बारे में जागरूक किया जाए. अगर बच्चों के साथ कुछ गलत हो रहा है तो इसकी शिकायत 1098 हsल्पलाइन नंबर पर डायल करेंगे तो अपराधी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें:स्पेशल स्टोरी: चन्द्रभागा मेला बना दृष्टिहीनों के लिए वरदान, 15 साल से व्यापारी दे रहे नि:शुल्क कपड़े...

उन्होंने कहा कि गुड टच, बैड टच के बारे में जानकारी देने वाली ऑडियो विजुअल तैयार की जाए और प्रत्येक ब्लॉक और पंचायत स्तर पर ऐसी कार्यशालाएं आयोजित करके बच्चों और उनके अभिभावकों को अच्छे व बुरे स्पर्श की जानकारी दी जाए. इनाया फाउण्डेशन की सचिव नीतिशा शर्मा ने बताया कि जीटीबीटी गुड टच, बैड टच 'समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ो' कार्यक्रम की शुरुआत 2 अक्टूबर 2018 को झालावाड़ के तत्कालीन जिला कलेक्टर के नेतृत्व में मानव श्रृंखला बनाकर की गई थी.

वर्तमान में इनाया फाउण्डेशन द्वारा झालावाड़ के अलावा जयपुर, अलवर, उदयपुर, जोधपुर में भी पंचायत स्तर पर जीटीबीटी कार्यशालाएं आयोजित की जा रही है. एक महीने पहले से ही झालावाड़ में कार्यशाला से आए परिवर्तन को देखते हुए फॉलोअप बैठक आयोजित की जाएगी.

पढ़ें:महाशिवरात्रि विशेष: कामदेव को भस्म कर कामेश्र्वर के रूप में विराजमान हुए कामां में 'महादेव'

इस दौरान इनाया फाउण्डेशन के मुकेश भट्ट ने कठपुतली मुन्नी के माध्यम से बच्चियों के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को बताया. वहीं पावर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से गुड टच, बैड टच 'समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ो' की जानकारी कठपुतली और वीडियो क्लिपिंग के माध्यम से दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details