राजस्थान

rajasthan

मानसरोवर आइसोलेशन से राहत की खबर, 25 मरीज कोरोना को हराकर लौटें घर

By

Published : Apr 25, 2021, 9:49 PM IST

सिरोही में स्थित मानसरोवर कोविड सेन्टर से एक अच्छी खबर सामने आई है. यहां दो दिनों में 25 लोग करोना को हरा कर स्वस्थ होकर अपने अपने घर लौटें हैं. डिस्चार्ज होने वाले 25 लोग सभी ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. जो चिकित्सकों की मेहनत, आध्यात्मिक वातावरण और अच्छी सुविधा है.

राजस्थान हिंदी न्यूज, Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme
मानसरोवर कोविड सेंटर से 25 मरीज कोरोना को हराकर लौटें घर

सिरोही.ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मानसरोवर कोविड सेन्टर में दो दिनों में तेजी से मरीज आ रहे हैं. दो दिनों में 25 लोग करोना को हरा कर स्वस्थ होकर अपने अपने घर चले गए. खुशी की बात तो यह है कि डिस्चार्ज होने वाले 25 लोग सभी ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. जो चिकित्सकों की मेहनत, आध्यात्मिक वातावरण और अच्छी सुविधा है. जबकि दो दिनों में 8 लोग करोना की जंग हार गए.

इस अवसर पर आबू पिण्डवाड़ा विधायक समाराम गरासिया, पिण्डवाड़ा सरपंच संघ के अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह, भाजपा नेता नारायण प्रजापत, कांग्रेस सेवादल के जिला अध्यक्ष कमलेश रावल समेत कई लोगों ने मानसरोवर का अवलोकन किया और जरूरत की चीजों पर विचार विमर्श किया.

जब से ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मानसेरावर में कोविड सेन्टर बनाया गया है तब से मरीज बड़ी संख्या में इलाज कराने आ रहे हैं. दो दिनों में 25 लोग डिस्चार्ज होने के साथ ही 74 लोग ऑक्सीजन पर है जबकि 18 लोग साधारण करोना से संक्रमित है जिनका इलाज चल रहा है. ऑक्सीजन और अन्य दवाईयों का प्रबन्ध जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. इसके साथ कुछ भामाशाह भी आगे आ रहे हैं.

मांउट आबू उपखण्ड अधिकारी अभिषेक सुराणा, तहसीलदार रामस्वरूप जौहर के निर्देशन में यह मानसरोवर कोविड सेन्टर संचालित हो रहा है. जबकि विकास अधिकारी प्रदीप पायल इसके नोडल अधिकारी है.

आध्यात्मिक वातावरण और काउंसलिंग की व्यवस्था

करोना के संक्रमित मरीजों को डिप्रेसन से निजात दिलाने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान प्रात: काल आध्यात्मिक म्यूजिक और काउंसलिग की भी व्यवस्था की गई है ताकि लोग तनाव में ना आएं. इसके साथ ही मेडिटेशन में भी रूचि लें.

भामाशाहों ने सौंपी जरूरत की चीजें

यूआईटी के पूर्व चेयरमैन सुरेश कोठारी और अन्य लोगों ने बीस रेगुलेटर और अन्य सामग्री प्रदान की. वहीं, महावीर इंटरनेशनल आबू रोड की ओर से करोना मरीजों की सहायता के लिए मानसरोवर में 1500 भोजन प्लेट, 20 आक्सीजन का सिलेण्डर रेगुलेटर, 15 बाडी कवर, 50 ऑक्सीजन सिलेंण्डर प्रदान किया गया. भामाशाह भगवान अग्रवाल की ओर से 12 बॉडी किट प्रदान किए गए.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के कैंप का निरीक्षण

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालय पावली पंचायत समिति राशमी में रखे गए कैंप का जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक ने निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सीईओ ने ग्रामवासियों को कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए जागरूक किया और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की विस्तार से जानकारी देकर इसके लाभ गिनाए.

पढ़ें -Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना के 15809 नए मामले, कुल आंकड़ा पहुंचा 514437

कोरोना को लेकर प्रगित बढ़ाने के निर्देश

जालोर के रानीवाड़ा में नीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के सरनाऊ गांव में स्थित पंचायत समिति कार्यालय में विकास अधिकारी नारायण सिंह राजपुरोहित ने ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक लेकर ग्राम विकास और पंचायतीराज विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए.

विभागीय समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों को शीघ्र ही पूर्ण करने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा में रजिस्ट्रेशन कराने, खाद्य सुरक्षा में पेंशन से वंचित लाभार्थियों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृति जारी कराने, कोरोना वैश्विक महामारी में लॉकडाउन आर्थिक संकट को देखते हुए मनरेगा में श्रमिकों को रोजगार देने, मनरेगा में कार्य पूर्णता प्रतिशत बढ़ाने, आधिकाधिक रोजगार देने के लिए नये कार्यों के प्रस्ताव तैयार करने, कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागृति कर लोगों को प्रेरित करने, कोरोना एडवाइजरी का पालन करने, राजस्थान सम्पर्क के प्रकरणों का निस्तारण करने, मनरेगा में समय पर भुगतान करने सहित विभिन्न विभागीय योजनाओं की ग्राम पंचायत वार समीक्षा की गई. आगामी सात दिवस में प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details