राजस्थान

rajasthan

जालोर में आंधी-बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 1208 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होने से 343 गांवों में बिजली गुल

By

Published : May 30, 2023, 7:52 PM IST

जालोर जिले में सोमवार शाम को आए तेज आंधी और बारिश के कारण 1208 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हो गए. इसके कारण 343 गांवों की विद्युत आपूर्ति (Destruction due to Rain in Jalore) प्रभावित हुई है.

Rain and Thunderstorm in Jalore
Rain and Thunderstorm in Jalore

जालोर में आंधी-बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

जालोर. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. जिले में भी सोमवार शाम को तेज आंधी और बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. तेज हवाओं के कारण 1 पावर ट्रांसफार्मर सहित 1208 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हो गए, जिसके कारण 343 गांवों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई.

262 गांवों में बिजली बहाल : डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता महेश कुमार व्यास ने बताया कि रानीवाड़ा में 1 पावर ट्रांसफार्मर सहित 33 केवी के 55 पोल, 11 केवी के 860 पोल, एल.टी. लाईन के 293 पोल सहित कुल 1208 पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसी तरह विभिन्न क्षमताओं के 94 वितरण ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए, जिसके कारण जिले के कुल 343 गांवों की विद्युत आपूर्ति बाधित हुई. उन्होंने बताया कि डिस्कॉम की ओर से 262 गांवों की विद्युत आपूर्ति बहाल की जा चुकी है. शेष गांवों में नए पोल लगाकर विद्युत आपूर्ति बहाल करने का कार्य किया जा रहा है.

पढ़ें. जोधपुर में चलती स्कूटी पर गिरा पेड़, घटना CCTV में कैद

मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का मुख्य द्वार गिरा :इन दिनों जालोर जिले के जेरण गांव में दूदेश्वर महादेव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. सोमवार शाम आए तेज आंधी-तूफान के कारण प्राण प्रतिष्ठा के लिए लगाया गया मुख्य द्वार गिर गया. हालांकि इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है. आंधी आते ही प्रतिष्ठा आयोजकों और ग्रामीणों के सहयोग से सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहले ही पहुंचाया गया था.

रानीवाड़ा में बेघर हुआ कई परिवार :जिले के रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गांवों में भी सोमवार देर शाम को चली तेज हवा के साथ बारिश से भारी नुकसान हुआ है. आंधी से मकानों की टीन की चद्दरे उड़ने से कई ग्रामीण बेघर हो गए. इसके अलावा कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए और कई पेड़ भी उखड़ गए. साथ ही क्षेत्र में दर्जनों विद्युत पोल धराशाई होने की वजह से कई गांव में विद्युत आपूर्ति भी पूरी तरह से बाधित रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details