राजस्थान

rajasthan

किसानों के साथ अन्याय को बर्दास्त नहीं करूंगा, इसके लिए चाहे राजनीति का त्याग करना पड़े तो कर दूंगा : देवजी पटेल

By

Published : Jul 17, 2021, 2:16 PM IST

MP Devji Patel reached Sanchore, सांसद देवजी पटेल पहुंचे सांचौर

जालोर के सांचौर में एसडीएम भूपेंद्र यादव की ओर से किसान को लात मारने का वीडियो वायरल होने के बाद हजारों किसानों ने एसडीएम दफ्तर का घेराव किया था, जो अभी तक जारी है. जहां एसडीएम की ओर से किसानों पर दर्ज किए गए मामलों को वापस लेने की बात पर देवजी पटेल ने बड़ा बयान दिया है. बयान में पटेल ने कहा कि किसानों के लिए अगर राजनीति सूली पर चढ़ानी पड़े, या राजनीति का त्याग करना पड़े तो कर दूंगा, लेकिन अन्याय नहीं होने दूंगा.

जालोर. भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर उत्पन्न हुए विवाद में किसानों ने शुक्रवार को एसडीएम कार्यालय का घेराव किया था. इस दौरान किसानों की जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णी से वार्ता हुई थी. जिसमें कलेक्टर ने एसडीएम की तरफदारी करते हुए कहा था कि आत्मरक्षा के लिए एसडीएम ने लात चलाई थी. जिसके बाद से किसान आक्रोशित हुए थे.

इस प्रकरण में शुक्रवार देर रात को राज्य सरकार ने एक आदेश जारी करके आरएएस भूपेंद्र कुमार यादव को सांचोर से हटाकर जोधपुर विकास प्राधिकरण में उपायुक्त के पद पर लगा दिया, बावजूद इसके किसानों का घेराव और अनिश्चितकालीन धरना जारी है. किसानों का आरोप है कि एसडीएम ने किसानों के साथ मारपीट की थी. उस मामले में पुलिस की ओर से किसानों पर झूठे मुकदमे दर्ज कर लिए गए हैं, उन्हें वापस लिया जाए.

सांसद देवजी पटेल पहुंचे सांचौर

पढ़ें-किसान को लात मारना कांग्रेस के डीएनए में : गजेंद्र सिंह शेखावत

किसानों के आंदोलन को देखते हुए जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल दिल्ली से सांचौर पहुंचे. उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतमाला परियोजना में क्षेत्र की कीमती उपजाऊ जमीन को अवाप्त किया गया है, लेकिन मुआवजा कौड़ियों के भाव दिया जा रहा है. मुआवजा राशि को लेकर केंद्र सरकार के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से कहा था कि राज्य सरकार मुआवजे के प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भिजवाती है, तो मुआवजे के पैसे केंद्र सरकार देने को तैयार है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से अभी तक कोई भी प्रस्ताव केंद्र को नहीं भेजा गया है.

इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानों के साथ हो रहा अन्याय बर्दास्त नहीं किया जाएगा. एसडीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व में एसडीएम यादव ने भामाशाह की ओर से संचालित कोविड केयर सेंटर को बंद करवाने की धमकी दी थी. अब देश के अन्नदाता पर लात बरसा रहा है. ऐसे अधिकारी को तत्काल हटाया जाए. इस दौरान पटेल ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि किसानों की संघर्ष समिति जो भी निर्णय लेंगी, मैं हमेशा किसानों के साथ रहूंगा. अगर किसानों के लिए मेरी राजनीति करियर को भी सूली पर चढ़ाना पड़े तो भी मैं तैयार हूं, लेकिन किसानों के साथ अन्याय नहीं होने दूंगा.

पढ़ें-किसानों को लात मारने वाले SDM को सरकार ने हटाया

यह था पूरा मामला

भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे एक्सप्रेस वे के जमीन अवाप्ति और मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के खेतों में गुरुवार को एसडीएम भूपेंद्र कुमार यादव ने पुलिस बल के साथ सड़क निर्माण कार्य शुरू करवाया था. इस दौरान किसानों की ओर से विरोध शुरू किया गया. विरोध में एसडीएम और किसानों के बीच तीखी नोक झोंक चली.

इस दरम्यान एसडीएम यादव ने एक किसान को लात मार दी. इस घटना का वीडियो बना रहे लोगों को पुलिस ने जबरन गाड़ी में डाल कर सांचौर थाने आए और दर्जन भर से ज्यादा किसानों के खिलाफ राजकार्य में बाधा उत्पन करने और जान से मारने की कोशिश करने के मामले दर्ज कर लिए. इस घटनाक्रम में एसडीएम की ओर से किसान को लात मारने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया था. जिसके बाद बवाल मच गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details