राजस्थान

rajasthan

गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- अब राज्य के पात्र लोगों को मिलेगा केंद्रीय योजनाओं का लाभ, सांसद कोटे से की अतिरिक्त फंड देने की घोषणा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 24, 2023, 5:56 PM IST

Gajendra Singh Shekhawat Jaisalmer Visit, जैसलमेर में रविवार को मीडियाकर्मियों से रूबरू हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि अब राज्य के पात्र लोगों को केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिलेगा. इसके लिए प्रदेश की भजनलाल सरकार लगातार काम कर रही है. वहीं, केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार होने से विकास भी तेजी से हो सकेगी.

Gajendra Singh Shekhawat Jaisalmer Visit
Gajendra Singh Shekhawat Jaisalmer Visit

जैसलमेर.जिले के रामदेवरा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान में अब सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में सरकार बनी है. ऐसे में अब प्रदेश में तेजी से विकास कार्य होंगे और बिना किसी भेदभाव के सभी पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि राजस्थान में आशाओं का सूर्योदय हुआ है. भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार बनी है. ऐसे में वो विश्वास के साथ यह कह सकते हैं कि जो अड़चनें राजनीतिक द्वेष के चलते आ रही थीं, वो अब दूर होंगी. साथ ही सभी पात्र लोगों को केंद्र की योजनाओं का मेरिट के आधार पर लाभ मिलेगा.

पहले सरकारी योजनाओं का उपयोग वोट के लिए होता था :शेखावत ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद देश आजाद हुआ है. इस संघर्ष में लाखों लोगों ने अपनी कुर्बानी दी है. स्वतंत्रता सेनानियों को आशा थी कि आजाद होने के बाद अपनी सरकार चुनने का उन्हें अवसर मिलेगा, लेकिन आजादी के बाद जिस गति से सरकारों को काम करना चाहिए था, उस गति से काम नहीं हुआ. इसके कारण जनता को सरकारों से निराशा होने लगी. सरकारों की आदत अभावों में काम करने की पड़ गई थी. इसलिए सरकारी योजनाओं का उपयोग वोटों के लिए होकर रह गया. योजनाओं का लाभ संपूर्ण जनता को नहीं मिल पाता था. गरीब व्यक्ति जिसके लिए योजना बनी थी, वो विकास के दीए को टिमटिमाते हुए देखता था.

मदेवरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा सभा को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

इसे भी पढ़ें -चुनाव प्रचार के लिए करणपुर पहुंचे सीपी जोशी ने मंत्रिमंडल गठन को लेकर कही ये बड़ी बात

पात्र लोगों को मिलेगा योजनाओं लाभ :केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने सामान्य मानवी जीवन में परिवर्तन लाने के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं, जिसका त्वरित व प्रभावी क्रियान्वयन हुआ है. इसका प्रभाव यह है कि देश में 13 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल गए. मूलभूत संसाधनों का विकास हुआ. ये पीएम मोदी का संकल्प है कि आगामी 25 सालों में देश को विकसित भारत बनाएंगे. इस लक्ष्य को लेकर संकल्पबद्ध होकर हम काम कर रहे हैं. इसी के निमित्त विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है. यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को दिलाया जाएगा. साथ ही पात्र लोगों को पंजीकृत किया जाएगा.

धन्यवाद सभा में आमजनों से किया संवाद

सांसद कोटे से 10 लाख का अतिरिक्त फंड देने की घोषणा :शेखावत ने कहा कि जो पंचायतें केंद्र सरकार की संपूर्ण योजनाओं में क्षेत्र के सौ प्रतिशत पात्र लोगों को लाभ दिलाएंगी, उस पंचायत को सांसद विकास कोष से 10 लाख का अतिरिक्त फंड दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वो विधायक से भी अनुरोध करेंगे कि वे इस प्रकार की घोषणाएं करें. उन्होंने जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे गांवों में जाकर केंद्र सरकार की योजनाओं के पात्र व्यक्तियों का पता लगाएं और उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करें.

ग्रामीणों व गणमान्य लोगों से की मुलाकात, सुनी सभी की समस्या

आदर्श गांव अपराध और नशामुक्त हो :शेखावत ने कहा कि रामदेवरा को आदर्श ग्राम योजना में शामिल किया था. आज सरपंच की वजह से यहां करोड़ों के काम हुए हैं, लेकिन आदर्श गांव वो होगा, जो अपराध मुक्त और नशामुक्त हो.

इसे भी पढ़ें -रामदेवरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन, गजेंद्र सिंह शेखावत ने गिनाई केंद्र की उपलब्धियां

देश को विकसित बनाने का लें संकल्प :केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश आगे बढ़ रहा है. पूरी दुनिया इस बात को स्वीकार करने लगी है. कोरोना काल में भी भाजपा कार्यकर्ता जनता की सेवा में लगे रहे. कोरोना का टीका सबसे पहले भारत में बना. इससे पहले पोलियो का टीका भारत पहुंचने में 30 साल लग गए थे. यह मोदी की सरकार है. इसमें सब कुछ मुमकिन है. यह बदलते हुए भारत की तस्वीर है. देश को आर्थिक रूप से संभालने का काम प्रधानमंत्री ने किया है. हमें देश को विकसित बनाने के लिए अपना योगदान देना होगा.

रुणिचा धाम में बाबा रामदेव की समाधि पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की पूजा-अर्चना

अनेक कार्यक्रमों में निभाई भागीदारी :केंद्रीय मंत्री शेखावत ने रामदेवरा प्रवास के दौरान अनेक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. शेखावत ने सबसे पहले रुणिचा धाम में बाबा रामदेव की समाधि स्थल पर पूजा अर्चना कर प्रदेश में खुशहाली और सुख समृद्धि की कामना की. इसके बाद रामदेवरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा व पोकरण विधानसभा क्षेत्र की धन्यवाद सभा में आमजन से संवाद किया. पोकरण में सांकड़ा पंचायत समिति भवन अधिकारियों की बैठक में विकास कार्यों की क्रियान्विति तय समय पर करने के निर्देश दिए. उन्होंने रामदेवरा पंचायत समिति क्षेत्र में सांसद कोष से करवाए गए 16.52 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया. शेखावत ने रामदेवरा में संसदीय क्षेत्र से आए ग्रामीणों और गणमान्य लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना. वहीं, इस दौरान पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी महाराज व जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details