राजस्थान

rajasthan

कुलधरा गांव की दीवार तोड़ने वाला आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 8, 2024, 4:02 PM IST

जैसलमेर जिले के कुलधरा गांव की चारदीवारी में पुरावशेषों को नुकसान पहुंचाने के मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए युवक को गिरफ्तार किया है.

Police arrested,  arrested the accused
कुलधरा गांव की दीवार तोड़ने वाला आरोपी गिरफ्तार.

जैसलमेर.राष्ट्रीय धरोहर में शामिल कुलधरा गांव में घूमने आए पर्यटक की ओर से पूरावशेषों को नुकसान पहुंचाने और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने के मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. इस संबंध में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की ओर से सदर थाना पुलिस में मामला दर्ज कराया गया था.

पर्यटक की ओर से कुलधरा गांव में एक घर की दीवारों को नुकसान पहुंचाने का वीडियो सामने आने के बाद जिला पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे. इसके बाद जैसलमेर वृत्ताधिकारी प्रियंका कुमावत के सुपरविजन में जैसलमेर सदर थाना पुलिस की एक टीम का गठन किया गया. पुलिस ने आरोपी देवराज पुत्र नथाराम कलबी निवासी डबाल जिला सांचौर को दस्तयाब कर पूछताछ शुरू कर दी है. जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस प्रकरण में अनुसंधान जारी है.

पढ़ेंः कुलधरा गांव में दीवार तोड़ने वालों के खिलाफ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने दर्ज करवाया मामला

यह है पूरा मामलाःदरअसल, जैसलमेर के ऐतिहासिक कुलधरा गांव में पर्यटन सीजन के दौरान भारी संख्या में सैलानी आते हैं. इस दौरान घूमने आए लोगों में से युवक देवराज ने सोशल मीडिया पर रील बनाने के दौरान गांव की एक दीवार को लात मारकर गिरा दिया. इसके बाद वह हंसते हुए वहां से निकल गया. इस वीडियो को युवक ने सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. इसके बाद पर्यटन से जुड़े लोगों व खासकर पालीवाल समाज में युवक के इस कृत्य को लेकर काफी रोष दिखाई दिया. इसके बाद पुरातत्व व संग्रहालय विभाग ने सदर पुलिस थाना में युवक के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था.

जिला पुलिस अधीक्षक ने की अपीलः जैसलमेर एसपी विकास सांगवान ने आमजन से अपील करते हुए बताया कि पुरावशेषों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ या उन्हें नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने आमजन से अपील की है कि पुरावशेषों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ या उन्हें नुकसान नहीं पहुचाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details