राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर जिला कलेक्टर ने ली कोरोना प्रबन्धन एवं व्यवस्थाओं सम्बन्धी बैठक, 106 नए मामले आए सामने

By

Published : Apr 21, 2021, 10:51 PM IST

जैसलमेर जिले में लगातार कोरोना अपने पैर पसार रहा है और बुधवार 21 अप्रैल को जिले में 106 कोरोना संक्रमित मामले रिपोर्ट हुए. जिले में एक्टिव केस का आंकड़ा 590 पहुंच गया है. जिले में संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए जिला कलक्टर आशीष मोदी ने 21 अप्रेल को कोविड-19 से सम्बन्धित जिला अधिकारियों की बैठक ली.

जैसलमेर जिला कलेक्टर की बैठक

जैसलमेर.जिले में लगातार कोरोना अपने पैर पसार रहा है और बुधवार 21 अप्रैल को जिले में 106 कोरोना संक्रमित मामले रिपोर्ट हुए. जिले में एक्टिव केस का आंकड़ा 590 पहुंच गया है. जिले में संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए जिला कलक्टर आशीष मोदी ने 21 अप्रेल को कोविड-19 से सम्बन्धित जिला अधिकारियों की बैठक ली एवं उन्हें निर्देश दिए कि कोविड उपचार से सम्बन्धित सभी आवश्यकताओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित रखेंगे. वहीं वैक्सीनेशन एवं ऑक्सीजन की भी पर्याप्त उपलब्धता रखेंगे. उन्होंने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी से वर्तमान में दवाइयों, वैक्सीनेशन एवं डॉक्स की स्थिति की विस्तार से जानकारी ली एवं इसके पर्याप्त स्टाॅक को संधारित करने के भी निर्देश दिए.

प्रभावी ढंग से संचालित रहे नियंत्रण कक्ष

जिला कलेक्टर ने बैठक के दौरान कोविड-19 के सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं संचालित नियंत्रण कक्ष व काॅल सेन्टर की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकरियों को निर्देश दिए कि नियंत्रण कक्षों का प्रभावी संचालन हो एवं कोविड से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों एवं अन्य प्रपत्रों के सम्बन्ध में अलग से रजिस्टर संधारित कर उसकी रिपोर्टिंग करने के भी निर्देश दिए.

पढ़ें:Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना के 14622 नए पॉजिटिव केस, 62 की मौत

होम क्वॉरेंटाइन रोगी की ले सूचना

जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे 14 दिन के कोरोना पाॅजिटिव रोगी जो होम कोरंटाइन हैं, उनको पांचवे व दसवें दिन मेडिकल चिकित्सक द्वारा उस मरीज से मोबाइल पर बात कर उसकी वस्तु स्थिति की जानकारी लेंगे. वहीं जिला प्रशासन अधिकारी द्वारा सातवें दिन उस मरीज की स्थिति की जानकारी लेंगे. उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि काॅल सेन्टर पर कोई भी मरीज कोरोना लक्षण से सम्बन्धित सूचना उनको देते हैं तो वे 24 घण्टे के अन्दर उसकी रिपोर्टिंग लेकर मेडिकल टीम से जांच की व्यवस्था करेंगे.

समय पर निर्धारित प्रपत्रों में प्रेषित करे सूचनाएं

इस दौरान जिला कलेक्टर मोदी ने कोविड से सम्बन्धित राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रपत्रों में जो सूचनाएं मांगी जाती हैं. उसके लिए निर्देश दिए हैं कि उन प्रपत्रों को सम्बन्धित विभाग के अधिकारी प्रतिदिन सूचना अपडेट करते हुए जिला कोविड प्रभारी को प्रेषित करेंगे. उन्होंने वर्तमान में कोविड केयर सेन्टर में उपलब्ध बेड की व्यवस्था एवं भर्ती मरीजों की सूचना भी सम्बन्धित अधिकारी को प्रतिदिन प्रेषित करने के निर्देश दिए.

जिला कलेक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान जिला कोविड-19 प्रभारी एवं युआईटी सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार शर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. अर्चना व्यास, जिला रसद अधिकारी जब्बरसिंह, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार के साथ ही मेडिकल, महिला एवं बाल विकास, जिला नियंत्रण कक्ष प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details