राजस्थान

rajasthan

सरकार बदल गई, साल भी बदल रहा है, जानें 2023 में शिक्षा विभाग से जुड़े कौनसे हुए बड़े फैसले, किन्हें मिली निराशा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 31, 2023, 7:40 PM IST

2023 year ender सत्ता परिवर्तन और नए कैबिनेट के गठन के साथ 2023 को विदा किया जा रहा है, लेकिन प्रदेश के शिक्षा विभाग के पन्नों में 2023 अमर हो गया. पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के शासन काल में कई फैसलों ने जमकर वाहवाही लूटी तो शिक्षा के क्षेत्र में कई सौगातें भी मिलीं. हालांकि, पेपर लीक और यूनिवर्सिटी इलेक्शन नहीं होने से छात्रों को मायूसी हाथ लगी.

शिक्षा विभाग के पन्नों में अमर हो गया 2023
शिक्षा विभाग के पन्नों में अमर हो गया 2023

जयपुर.राजस्थान में वर्ष 2023 में शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम कदम उठाए गए. स्कूल एजुकेशन में राजस्थान के होनहार विद्यार्थियों को डिजिटल एजुकेशन और मेडिकल इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को मुफ्त कोचिंग देने की कवायद की गई. यही नहीं छात्रों को एकरूपता देते हुए निशुल्क यूनिफॉर्म वितरित कराई गई. शनिवार को शुरू हुए नो बैग डे की सूरत बदली, तो कई विश्व कीर्तिमान भी स्थापित किए गए. स्कूलों में छात्रों को मिड-डे मील में दूध पिलाया गया.

वर्ष 2023 में सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में छात्रों को सब्जेक्ट के लिए काउंसलिंग की गई और प्रदेश को चार नए सैनिक स्कूल भी मिले. हायर एजुकेशन में पहली बार नई शिक्षा नीति के तहत यूजी में सेमेस्टर सिस्टम लागू हुआ. पढ़ाई के लिए नया कोचिंग हब मिला और प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या पेपर लीक की रोकथाम के लिए नकल रोधी कानून बना. हालांकि, जो छात्र नेता राजनीति की पहली सीढ़ी चढ़ना चाहते थे उन्हें कई आंदोलन के बाद भी मायूसी ही हाथ लगी.

इसे भी पढ़ें-पेपर लीक माफियाओं को जेल भेजेंगे, चाहे अपराधी मंत्री स्तर का ही क्यों न हो: राज्यमंत्री हीरालाल नागर

शिक्षा विभाग से जुड़े प्रमुख घटनाक्रम

  1. राजस्थान में सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में पेपर लीक के मास्टरमाइंड सुरेश ढाका के कोचिंग सेंटर और भूपेंद्र सारण के आवास पर बुलडोजर चलाया गया.
  2. महारानी कॉलेज के मंच पर राजस्थान छात्र संघ अध्यक्ष को छात्र संघ महासचिव ने तमाचा जड़ा, जिसकी गूंज कई दिनों तक सुनाई दी.
  3. स्कूली छात्रों को मिड-डे मील के साथ पाउडर वाला दूध देने की शुरुआत की गई.
  4. नो बैग डे के दिन स्कूलों में संविधान का पाठ पढ़ाया गया.
  5. 66 हजार स्कूलों में 60 लाख से ज्यादा छात्रों ने गुड टच, बेड टच की सीख ली.जिसका वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना.
  6. राजस्थान विश्वविद्यालय के महारानी कॉलेज में पहली ट्रांसजेंडर नूर शेखावत का एडमिशन हुआ.
  7. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को मिला नया अध्यक्ष, मेजर जनरल आलोक राज ने कमान संभाली
  8. जयपुर, जोधपुर, सीकर और हनुमानगढ़ को केंद्र से सैनिक स्कूल की सौगात मिली.
  9. पहली बार राजस्थान विश्वविद्यालय में स्थाई महिला कुलपति के तौर पर प्रो. अल्पना कटेजा ने पदभार संभाला.
  10. राजस्थान विधानसभा चुनाव में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान और उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव तीनों हारे.
  11. राजस्थान विश्वविद्यालय में पहली बार अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर सिस्टम लागू हुआ.
  12. पूरे साल कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड के मामले सामने आते रहे, जिस पर संज्ञान लेते हुए कोचिंग इंस्टिट्यूट कंट्रोल एंड रेगुलेशन बिल लाने की तैयारी की गई, लेकिन ये बिल सदन के पटल पर नहीं लाया गया.
  13. कई आंदोलन के बाद प्रदेश को राजस्थान विश्वविद्यालय प्रांगण में पहली स्मार्ट लाइब्रेरी मिली. हालांकि, इसका फायदा अभी भी छात्रों को नहीं मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details