राजस्थान

rajasthan

गुढ़ा की लाल डायरी पर सदन में हंगामा, विपक्ष ने हाथों में लहराई...राठौड़ बोले- राजस्थान की विधानसभा शर्मसार हुई

By

Published : Jul 24, 2023, 5:11 PM IST

Updated : Jul 24, 2023, 7:18 PM IST

लाल डायरी लेकर विधानसभा पहुंचे विधायक राजेंद्र गुढ़ा को सदन से बाहर निकालने पर जमकर हंगामा हुआ. सोमवार को सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई, लेकिन लाल डायरी को लेकर हंगामा जारी रहा. विपक्ष भी हाथों में लाल डायरी लेकर सदन की वेल में आकर हंगामा किया और एक बार फिर कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

Rajendra Gudha Controversy
राजस्थान विधानसभा

रजेंद्र राठौड़ ने क्या कहा...

जयपुर.लाल डायरी को लेकर राजस्थान विधानसभा में जमकर हंगामा बरपा. विधायक राजेंद्र गुढ़ा को सदन से बाहर निकालने की घटना को विपक्ष ने विधानसभा के इतिहास में अब तक की सबसे शर्मनाक घटना करार दिया. सोमवार को सदन की कार्यवाही 2 बजे फिर से शुरू हुई, लेकिन लाल डायरी को लेकर हंगामा बरपा रहा. हालांकि, हंगामे के बीच सरकार ने तीन बिल को पास करवा लिया. विधायक गुढ़ा के साथ सदन मे घटित हुई घटना को विपक्ष राजस्थान विधानसभा की अब तक की सबसे शर्मनाक घटना करार दिया और विपक्ष ने साफ कर दिया कि इस लाल डायरी के भ्रष्टाचार को जब तक उजागर नहीं किया जाता तब तक बीजेपी सदन से सड़क तक सरकार से मुकाबला करेगी.

विपक्ष ने लहराई लाल डायरी : सोमवार को हंगामा के बीच स्थगित हुई सदन की कार्यवाही 2:00 बजे शुरू होते ही बीजेपी विधायकों ने फिर लाल डायरी का मुद्दा उठाते हुए हंगामा शुरू कर दिया. बीजेपी विधायकों ने सदन में लाल डायरिया लहराई और स्पीकर की तरफ कागज उछाले. इस हंगामे के बीच ही विधानसभा अध्यक्ष ने सदन में बिल पर बहस शुरू करवा दी. बीजेपी विधायकों ने वेल में आकर लाल डायरी लहराई. हंगामे के बीच ही कोटा विकास प्राधिकार विधेयक सहित तीन बिल पर बहस पारित कर दिया गया.

विधानसभा के इतिहास में शर्मसार करने वाला दिन : नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान के विधानसभा में ऐसा दृश्य पहले कभी नहीं हुआ. विधानसभा के इतिहास में शर्मसार करने वाला दिन है. एक कांग्रेस विधायक दल ने दूसरे कांग्रेस विधायक के साथ मारपीट की है, यह शर्मसार करने वाले दृश्य इससे पहले कभी नहीं हुआ. राठौढ़ ने कहा कि लाल डायरी का राज जब आज विधायक गुढ़ा खोलना चाह रहे थे तब उन्हें रोक लिया गया. उन्हें मार्शल से धक्के दिलवाकर बाहर निकाला गया. विधायक ने उनके साथ मारपीट की. इससे शर्मसार करने वाली बात क्या होगी. विपक्ष ने सदन के समक्ष राज्यमंत्री को बर्खास्त करने का मामला उठाया, लेकिन हमें भी बोलने नहीं दिया. यह सदन जानना चाहता है कि आखिर उस लाल डायरी में क्या था ?

पढ़ें :लाल डायरी लेकर विधानसभा में पहुंचे गुढ़ा, कहा मैं सदन में टेबल करने आया, लेकिन विधायकों और मंत्रियों ने मारपीट कर छीन ली वो डायरी

फोन करना गुनाह है ? : राजेंद्र गुढ़ा से फोन पर बात करने के लग रहे आरोपों पर नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र गुढ़ा ने जवाब दिया. राठोड़ ने कहा कि अगर मैंने गुढ़ा को फोन किया तो क्या कोई गुनाह किया है. किसी से फोन पर बात करना गुनाह है ? अगर गुनाह है तो मैंने किया है गुनाह. फोन करने का मेरा अधिकार है, लेकिन इसमें कुछ नहीं रखा. सरकार की पोल खुल चुकी है. सरकार निम्न स्तर की बयानबाजी कर रही है. यह भ्रष्टाचार हुआ है, यह सबके सामने आ चुका है.

कांग्रेस के विधायकों ने की धक्का-मुक्की :नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजेंद्र गुढ़ा जब सदन में लाल डायरी का राज खोलने लगे तो कांग्रेस के विधायक रफीक खान ने गुढ़ा के साथ धक्का-मुक्की की. हम सब देख रहे थे, ऐसा मंजर कभी नहीं देखा गया. एकाएक क्या हुआ, गुढ़ा से डायरी को हमने छीनते हुए देखा. हम सभी विधायक बीच-बचाव में आ गए. बहुत बड़ी शर्मनाक घटना घटित हुई है. सदन की गरिमा कलंकित हुई है.

बीजेपी ने सदन को कलंकित किया : सदन में सीएम सलाहकार और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि 75 साल के इतिहास में बीजेपी ने सदन को कलंकित करने वाला काम किया है. अध्यक्ष के आसन पर जाकर हमला करने की चेष्टा हुई. 7 बार के विधायक नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने सदन की गरिमा को तार-तार किया है. पूरे देश के सामने राजस्थान की जनता का सिर झुक गया. इतने वरिष्ठ विधानसभा के सदस्य और नेता प्रतिपक्ष की इस तरह का एक्शन कलंकित करने वाला है. देश और प्रदेश की जनता सब देख रही है, इन्हें माफ करने वाली नहीं है.

Last Updated :Jul 24, 2023, 7:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details