राजस्थान

rajasthan

डेटिंग एप पर टारगेट करके पहले करते अपहरण, फिर धड़ल्‍ले से एक्सटॉर्शन और सेक्सटॉर्शन का खेलते खेल, पुलिस ने चार को किया गिरफ्तार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 15, 2023, 7:54 PM IST

डेटिंग एप ग्राइंडर पर फर्जी आईडी के जरिए लोगों को टारगेट कर उनका अपहरण करने, अश्लील वीडियो बनाने और फिरौती वसूलने के साथ ही लूट की वारदात को अंजाम देने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. साथ ही पुलिस ने अब तक इस गिरोह के चार बदमाशों को पकड़ा है, जिनसे पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

game of extortion and sextortion
game of extortion and sextortion

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर कैलाशचंद विश्नोई

जयपुर.डेटिंग एप पर लोगों को टारगेट कर उनका अपहरण करने, अश्लील वीडियो बनाकर रुपए ऐंठने, ब्लैकमेल करने, नकदी व अन्य सामान लूटने वाला एक शातिर गिरोह सक्रिय है. इस गिरोह से कई बदमाश जुड़े हैं. बदमाशों ने राजधानी जयपुर से लेकर करौली और हिंडौन तक एक ही पैटर्न पर वारदातों को अंजाम दिया. पुलिस ने इस गिरोह के कुछ बदमाशों को पकड़कर पूछताछ की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए.

ये शातिर बदमाश डेटिंग एप ग्राइंडर पर चैटिंग के दौरान बातों में फंसाकर लोगों को टारगेट कर सुनसान जगहों पर बुलाते हैं और फिर उनका अपहरण कर लेते हैं. इतना ही नहीं इनके चंगुल में फंसने वालों के साथ मारपीट करते हुए उनका अश्लील वीडियो बनाते और फिर कैश या ऑनलाइन रकम वसूलते हैं. इसके अलावा वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल भी करते हैं.

जयपुर में दिया इन वारदातों को अंजाम

इसे भी पढ़ें -Special : देश में सबसे ज्यादा साइबर अपराध मेवात से, राजस्थान में भरतपुर अव्वल, लगाम कसने के लिए साइबर वॉलिंटियर्स की मदद लेगी पुलिस

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर कैलाशचंद विश्नोई ने बताया कि बीते कुछ दिनों में प्रताप नगर, शिप्रा पथ और बस्सी इलाके में अज्ञात बदमाशों ने कुछ लोगों का अपहरण किया और उन्हें दौसा की ओर ले गए, जहां उनसे मारपीट कर नकदी व मोबाइल लूटने के अलावा ऑनलाइन रकम भी ट्रांसफर कराए. इन मामलों में गहराई से पड़ताल की गई तो सामने आया कि ग्राइंडर एप के जरिए पहले ये शिकार को फंसाते हैं और फिर वारदात को अंजाम देते हैं. अनुसंधान कर इस गिरोह से जुड़े दौसा जिले के डिगो ग्राम निवासी लेखराज गुर्जर, थानपुरा के भीमसिंह, सवाई माधोपुर जिले के बाढ़ बिचला निवासी सुरेंद्र गुर्जर और कांसला की ढाणी निवासी रामधन गुर्जर को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस इनके अन्य साथियों की तलाश कर रही है.

करौल-हिंडौन में दिया वारदातों को अंजाम

पढ़ेंः लोगों को फंसाकर करते थे ब्लैकमेल, बुजुर्ग से लूटे 1.25 लाख रुपए, दो गिरफ्तार

इस तरह फंसाते थे शिकार -जयपुर (पूर्व) डीसीपी ज्ञानचंद यादव ने बताया कि इस गिरोह से जुड़े बदमाश सचिन ने डेटिंग एप ग्राइंडर पर आईडी बना रखी है, जिसके माध्यम से एप पर मौजूद लोगों से चैटिंग करता था. चैटिंग के दौरान जब उसे लगता था कि कोई शिकार फंस सकता है तो उसे ये मिलने के बहाने किसी सुनसान जगह पर बुलाते थे. इसके बाद साथियों के साथ कार में बिठाकर संबंधित युवक का अपहरण करते थे और फिर वारदात को अंजाम देते थे. उसके बाद ये बदमाश युवक को रास्ते में पटककर भाग जाते थे. इस गिरोह में रामधन गुर्जर, भीमसिंह गुर्जर, सुरेंद्र गुर्जर, शिवा गुर्जर, लेखराज गुर्जर और अमर गुर्जर शामिल हैं. पुलिस सचिन व अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है.

सतर्क और सजग रहकर ही बचाव संभव

ABOUT THE AUTHOR

...view details