राजस्थान

rajasthan

जयपुर: SMS अस्पताल ने रचा कीर्तिमान, बच्चे के पेट से निकाले गए एक साथ 20 स्टोन

By

Published : Oct 27, 2019, 3:50 AM IST

प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल ने एक बार फिर से इतिहास रचा है. पहली बार एंडोस्कोपी के माध्यम से 5 वर्षीय बच्चे का ऑपरेशन किया गया है जिसमें बच्चे के पेट से 20 स्टोन निकाले गए.

जयपुर.प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल ने एक बार फिर से इतिहास रचा है. पहली बार एंडोस्कोपी के माध्यम से 5 वर्षीय बच्चे का ऑपरेशन किया गया है जिसमें बच्चे के पेट से 20 स्टोन निकाले गए.

बच्चे के पेट से निकाले गए एक साथ 20 स्टोन

सवाई मानसिंह अस्पताल के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अशोक झाझड़िया ने बताया कि करौली निवासी 5 वर्षीय पांच वर्षीय नितेश प्रजापत कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती हुआ था. जहां जांच के बाद पता चला कि नितेश प्रजापत के पित्त की थैली के नीचे की नली सीबीडी में स्टोन है.

पढ़ें- दीपावली पर रंगोली बनाकर बालिकाओं ने दिया 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' का संदेश

जिसके चलते उसे पीलिया हो गया और जांच में पता चला कि करीब 20 स्टोन मरीज के सीबीडी में है. ऐसे में डॉक्टर झाझड़िया ने बताया कि आमतौर पर इस तरह के केस में सर्जरी से इलाज किया जाता है. लेकिन पहली बार एंडोस्कोपी से ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया और यह ऑपरेशन सफल रहा.

डॉ. झाझड़िया ने बताया कि बच्चे के पेट से 5 से 10 एमएम के 20 स्टोन निकाले गए है. जिसके बाद बच्चा स्वस्थ है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. डॉ. ने बताया कि अभी तक का यह पहला ऐसा मामला है जहां किसी बच्चे के पेट से 20 स्टोन एक साथ एंडोस्कोपी के माध्यम से निकाले गए हैं.

Intro:जयपुर- प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह अस्पताल में एक बार फिर से इतिहास रचा है और पहली बार एंडोस्कोपी के माध्यम से 5 वर्षीय बच्चे का ऑपरेशन किया गया है Body:सवाई मानसिंह अस्पताल के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अशोक झाझडिया ने बताया कि करौली निवासी 5 वर्षीय पांच वर्षीय नितेश प्रजापत कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती हुआ था जहां जांच के बाद पता चला कि नितेश प्रजापत के पित्त की थैली के नीचे की नली सीबीडी में स्टोन है जिसके चलते उसे पीलिया हो गया और जांच में पता चला कि करीब 20 स्टोन मरीज के सीबीडी में है ऐसे में डॉक्टर झाझडिया ने बताया कि आमतौर पर इस तरह के केस मे सर्जरी से इलाज किया जाता है लेकिन पहली बार एंडोस्कोपी से ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया और यह ऑपरेशन सफल रहा डॉक्टर झाझडिया ने बताया कि बच्चे के पेट से 5 से 10 एमएम साइज के 20 स्टोन निकाले गए जिसके बाद बच्चा स्वस्थ है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.. डॉक्टर ने बताया कि अभी तक का यह पहला ऐसा मामला है जहां किसी बच्चे के पेट से 20 स्टोन एक साथ एंडोस्कोपी के माध्यम से निकाले गए हैं

बाईट-डॉ अशोक झाझडिया असिस्टेंट प्रोफेसर एस एम एस हॉस्पिटलConclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details