राजस्थान

rajasthan

भारी बारिश की चेतावनी के चलते जालौर और बांसवाड़ा के स्कूलों में छुट्टी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 18, 2023, 9:38 AM IST

प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश के अनुमान के चलते स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है. मौसम विभाग ने आज सोमवार को भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसी के मद्देनजर जालौर और बांसवाड़ा जिलों के स्कूलों में अवकाश किया गया है.

जालौर और बांसवाड़ा के स्कूलों में अवकाश घोषित
जालौर और बांसवाड़ा के स्कूलों में अवकाश घोषित

जयपुर.प्रदेश के कुछ जिलों में लगातार हो रही बारिश के चलते स्कूलों की छुट्टियां की गई है. मौसम विभाग की ओर से आज सोमवार को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके मद्देनजर जालौर और बांसवाड़ा जिलों के स्कूलों में अवकाश किया गया है. ये आदेश सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों पर लागू होंगे. हालांकि अवकाश सिर्फ छात्रों को दिया गया है. कार्यरत स्टाफ निर्धारित समय पर ही संबंधित संस्थान में उपस्थित रहेगा.

जालोर मुख्य शिक्षा अधिकारी के आदेश

प्रदेश में जाते भादो (भाद्रपद) में मानसून दोबारा सक्रिय हुआ है. राजस्थान के जालौर, बांसवाड़ा, सिरोही, उदयपुर, चितौड़गढ़ जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है. इनमें जालौर और बांसवाड़ा में तेज बारिश के कारण जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है. जालौर में बीते 24 घंटे में अधिकतम 42 एमएम बारिश दर्ज की गई है. यहां जवाई बांध में लगातार पानी आ रहा है. साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को येलो अलर्ट जारी किया है. इसी को ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर के आदेश पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भैराराम ने जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. हालांकि आदेशों में स्पष्ट किया गया है की अवकाश केवल विद्यार्थियों के लिए रहेगा. शिक्षक और दूसरे कार्मिक पूर्व निर्धारित समय के अनुसार ही विद्यालयों में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे.

बांसवाड़ा जिला कलक्टर के आदेश

पढ़ें जिले में बारिश का दौर जारी, माउंटआबू में हुई 137 MM बारिश, बहने लगे झरने

इसी तरह बांसवाड़ा जिले में बीते 48 घंटे में कभी रिमझिम तो कभी मूसलाधार बारिश से कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई है. कई पुल पर पानी की चादर चल रही है. जिससे आवागमन प्रभावित हो रहा है. यहां अधिकतम 223 एमएम बारिश दर्ज की गई है. आज सोमवार को भी मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों में अवकाश किया गया है. इस संबंध में बांसवाड़ा डीएम प्रकाश चंद्र शर्मा ने आदेश जारी करते हुए सोमवार को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित किया है. हालांकि ये अवकाश सिर्फ छात्रों के लिए लागू होगा.

पढ़ें बागीदौरा में 24 घंटे में 365 MM बारिश गिरी, कलेक्टर की अपील अनावश्यक घरों से न निकलें

ABOUT THE AUTHOR

...view details