राजस्थान

rajasthan

बोनस अंक के उचित लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख तक अनुभव प्रमाण पत्र मान्य करने की उठी मांग

By

Published : May 1, 2023, 6:01 PM IST

राजस्थान में बोनस अंक के उचित लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख तक अनुभव प्रमाण पत्र मान्य करने की मांग उठ रही है. सैकड़ों कार्मिक यह मांग कर रहे हैं. यहां जानिए पूरा मामला...

Recruitment in Health Department
अंतिम तारीख तक अनुभव प्रमाण पत्र मान्य करने की उठी मांग

किसने क्या कहा, सुनिए...

जयपुर. चिकित्सा विभाग की ओर से 8 कैडर में भर्तियों का पिटारा खोला है. विभाग की ओर से करीब 18 हजार पदों पर भर्तियां होंगी, जिसमें 7020 नर्सिंग ऑफिसर के भी पद शामिल हैं. इन भर्तियों में अनुभव को लेकर कुछ बदलाव किया गया है. एक साल के अनुभव पर 10 से 2 साल के अनुभव पर 20 और 3 साल के अनुभव पर 30 बोनस अंक का नियम लागू किया गया है. खास बात ये है कि जिस कार्मिक ने कोविड-19 में काम किया है, उन्हें भी बोनस के 15 अंक हैं दिए जाएंगे और 2 साल से कम के अनुभव पर भी 15 अंक मिलेंगे. ऐसे में प्रदेश के सैकड़ों कार्मिक अब ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक अनुभव प्रमाण पत्र मान्य कराने की मांग कर रहे हैं, ताकि उन्हें बोनस अंकों का उचित लाभ मिल सके.

दरअसल, राज्य सरकार की ओर से निकाली गई नर्सिंग और पैरामेडिकल भर्तियों से पहले विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे कर्मचारियों ने बोनस अंक और अनुभव अवधि की गणना को लेकर सवाल उठाए हैं. इसे लेकर यूटीबी और एनएचएम के कार्मिकों ने पहले स्वास्थ्य विभाग का रुख किया, लेकिन यहां अधिकारियों के नहीं मिलने पर सचिवालय पहुंचे. उन्होंने कहा कि उन लोगों ने कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान काम किया, लेकिन अधिकारी हठधर्मिता दिखाते हुए द्वेषता पूर्ण व्यवहार कर रहे हैं.

पढ़ें :बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री पर मुकदमा दर्ज करने की मांग, कलाल समाज ने लगाया ये आरोप

प्रदेश में नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की जो भर्ती हो रही है, वो मेरिट प्लस बोनस अंकों के आधार पर होती आई है, लेकिन हाल ही में निकाली गई भर्तियों में कार्मिकों को उलझा दिया है. जिन लोगों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान काम किया, उन्हें सरकार 15% बोनस अंक दे रही है और जिसने 23 महीने तक काम किया है, उसे भी 10% और 15% बोनस देने की बात कर रही है. सरकार से यही मांग है कि जो भर्ती निकाली गई है उसमें अनुभव प्रमाण पत्र की तिथि निश्चित की गई है, ये न्याय नहीं है.

उन्होंने मांग की कि नर्सिंग और पैरामेडिकल भर्ती जून में हो या जुलाई में, लेकिन ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख तक अनुभव प्रमाण पत्र को मान्य किया जाए, ताकि यूटीबी और एनएचएम कार्मिकों को बोनस अंक का लाभ मिल सके. उन्होंने बताया कि नर्सिंग ऑफिसर के 7020 पद हैं, लेकिन यदि प्रशासन भर्ती में अनुभव अवधि की गणना में राहत नहीं देती तो करीब 2500 यूटीबी, एनएचएम, 108 एम्बुलेंस, एएनएम, जीएनएम, लैब टेक्नीशियन और दूसरे कार्मिक 2 से 5 दिन की वजह से बोनस अंक से वंचित हो जाएंगे. उन्होंने सरकार से अपेक्षा जताई कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक अनुभव अवधि की गणना की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details