राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त, धूप से राहत लेकिन सर्द हवाओं के साथ बढ़ने लगी ठंड

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 10, 2024, 1:16 PM IST

Rajasthan Weather Update, प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर फिलहाल समाप्त हो गया है. दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिली है, लेकिन सर्द हवाओं के साथ ठंड बढ़ने लगी है.

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त हो गया है. पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होने के साथ ही बारिश की गतिविधियां भी थम गई हैं. दिन में धूप निकलने से लोगों को सूर्य देव के दर्शन होने के साथ ही सर्दी से भी थोड़ी राहत मिली है. सर्द हवाओं के चलने के साथ ही अब एक बार फिर रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह कोहरा छाया हुआ नजर आया. आगामी दिनों में फिर से सर्दी में तेजी होगी. फिलहाल, मौसम शुष्क बना हुआ है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक आगामी 1 सप्ताह तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. प्रदेश में आगामी दो-तीन दिन कहीं पर घना कोहरा छाए रहने के साथ ही उत्तरी भागों में कहीं-कहीं पर शीत दिन दर्ज होने की संभावना है. उत्तरी हवाओं का प्रभाव बढ़ने से एक बार फिर तापमान में गिरावट होने की संभावना है. अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

अधिकतम तापमान : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 19.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 22 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 17.5 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 16 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 19.2 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 13 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 16 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 16.6 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 16 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 20.2 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 24 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 21.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 22.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 17.6 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 21 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 21.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 16.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 16.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 11.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 13.6 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 17 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 16 डिग्री सेल्सियस, बारां में 16.3 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 25.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 11.8 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 21.9 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 13.3 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 21 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 17 डिग्री सेल्सियस, करौली में 13.7 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 16.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें :राजस्थान में कई जगहों पर हुई बारिश, न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी, 27 जिलों में येलो अलर्ट

न्यूनतम तापमान : प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 11.2 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 8.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 6.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 6.2 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 3.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 11.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 8 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 9.8 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 10.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 7 डिग्री सेल्सियस, पाली में 6.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 4.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 6.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 8.4 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 8 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 9 डिग्री सेल्सियस, बारां में 12 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 13.6 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 7.2 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 8 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 5.3 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 8 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में 6.2 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. एक बार फिर से सर्द हवाओं के साथ ठिठुरन बढ़ने लग गई है. उत्तरी हवाओं के असर से प्रदेश में सुबह-शाम सर्दी तेज रहेगी. दिन में धूप निकलने से लोगों को तेज सर्दी से हल्की राहत मिली है. आने वाले दिनों में तापमान में और भी गिरावट होने की संभावना है. इसके साथ ही फसलों पर पाला पड़ने की भी संभावना है. मकर संक्रांति पर सर्दी तेज रहने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details