राजस्थान

rajasthan

जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 18, 2023, 9:48 AM IST

राजधानी जयपुर में सोमवार अल सुबह से हल्की बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. बारिश की वजह से मौसम भी ठंडा बना हुआ है. वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग जयपुर केंद्र ने कई जगह पर भारी और अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश में कई जगह पर पिछले दो-तीन दिन से बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. कहीं पर हल्की तो कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई है. राजधानी जयपुर में रविवार से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है. सोमवार अल सुबह से राजधानी जयपुर में हल्की बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. बारिश होने से मौसम भी ठंडा बना हुआ है. वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. मौसम खुशनुमा बना हुआ है. पर्यटक स्थलों पर काफी संख्या में पर्यटक मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं मौसम विभाग में कई जगह पर भारी और अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक सोमवार को जयपुर, दौसा, जोधपुर, सवाई माधोपुर, बूंदी, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, कोटा, बाड़मेर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ समेत अन्य जगहों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. कहीं पर हल्की तो कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना है. पिछले दो दिनों में बांसवाड़ा, सिरोही, डुंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अजमेर, पाली, बीकानेर जिले में कहीं कहीं पर भारी और कहीं पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है. बांसवाड़ा जिले में अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बागीडोरा बांसवाड़ा में 365 एमएम बारिश दर्ज की गई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के कोलायत बीकानेर में 100 एमएम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार 19 सितंबर तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ भारी और कहीं कहीं पर अति भारी बारिश होने की भी प्रबल संभावना है.

पढ़ेंभारी बारिश की चेतावनी के चलते जालौर और बांसवाड़ा के स्कूलों में छुट्टी

अधिकतम तापमान :प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 27.1 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 26.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 32 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 27 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 28 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 33.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 30.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 28.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 30 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 30 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 26.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, पाली में 29 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 33 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 36.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 33.3 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 33 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 30.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 29.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 35 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 29 डिग्री सेल्सियस, बारां में 28.5 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 28.4 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 32.6 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 32.8 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 25 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 30 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 33.4 डिग्री सेल्सियस, करौली में 28.5 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 31 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें बागीदोरा में 24 घंटे में 365 MM बारिश गिरी, कलेक्टर की अपील अनावश्यक घरों से न निकलें

मौसम विभाग के अनुसार आज सोमवार को प्रदेश के करीब 13 जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. बांसवाड़ा चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर जिले में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वही डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर और पाली जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details