राजस्थान

rajasthan

NEWS TODAY में आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

By

Published : Oct 7, 2022, 7:04 AM IST

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें.

Rajasthan news today
Rajasthan news today

इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आगाज

प्रदेश में निवेश को लेकर इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आयोजन 7 और 8 अक्टूबर को (Invest Rajasthan Summit) होने जा रहा है. समिट के माध्यम से प्रदेश में कुल 10.44 लाख करोड़ रुपये का निवेश होने के आसार हैं. समिट की शुरुआत सीएम अशोक गहलोत करेंगे.

इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आगाज

भरतपुर बर्डिंग वीक शुरू

आज से तीन दिवसीय भरतपुर बर्डिंग वीक (Bharatpur birding week) प्रारंभ हो रहा है. आयोजन में एक साथ 180 से अधिक देशों की टीमें शामिल होंगी और पक्षियों की प्रजाति की गणना करेंगी. भरतपुर में देश भर के पक्षियों की 50% से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं.

भरतपुर बर्डिंग वीक शुरू

राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव का दूसरा दिन

जोधपुर शहर में गुरुवार को राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव (रिफ 2022) के 13वें संस्करण की शुरुआत (Jodhpur RIFF begins) हुई. इस महोत्सव का आज दूसरा दिन है. बता दें, पहले दिन गुरुवार को रिफ का आगाज वीर दुर्गादास मेमोरियल पार्क मसूरिया पहाड़ी पर लोक कलाकारों की प्रस्तुति के साथ किया गया. साथ ही यहां बाल मेले का आयोजन किया गया. इसमें बड़ी संख्या में स्कूली छात्र पहुंचे. इस दौरान लोक नृत्य के साथ बहुरूपिया शैली, घूमर, कच्छी घोड़ी का प्रदर्शन किया गया.

राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव का दूसरा दिन

आज आएगा पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था

आज यानी 7 अक्टूबर को पिरान कलियर के 754वें उर्स में शामिल होने पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था रुड़की पहुंचेगा. उर्स आयोजन समिति के संयोजक व अंतरराष्ट्रीय शायर अफजल मंगलौरी ने बताया कि वापसी के समय ये जायरीन अपने साथ दरगाह का तबर्रुक और गंगाजल ले जाएंगे. गंगाजल लाहौर गुरु मंदिर और लाहौर शिव मंदिर के लिए भेजा जाएगा.

आज आएगा पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था

वृंदावन में आज शाम से बाहरी वाहनों का प्रवेश बंद

वृंदावन में शरद पूर्णिमा पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. इसके तहत शुक्रवार शाम से बाहरी वाहनों को वृंदावन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

वृंदावन में आज शाम से बाहरी वाहनों का प्रवेश बंद

एम्स बिलासपुर में आज से शुरू होंगी कार्डियोलॉजिस्ट की सेवाएं

एम्स बिलासपुर में शुक्रवार से मरीजों को कार्डियोलॉजिस्ट ओपीडी में विशेषज्ञ की सेवाएं मिलना शुरू हो जाएंगी. गुरुवार को ही यहां कार्डियो विशेषज्ञ की तैनाती हो गई है.

एम्स बिलासपुर में आज से शुरू होंगी कार्डियोलॉजिस्ट की सेवाएं

ज्ञानवापी केस: कोर्ट 'कार्बन डेटिंग' पर आज सुना सकती है फैसला

ज्ञानवापी मामले में शुक्रवार को सुनवाई होने वाली है. शिवलिंग की कार्बन डेटिंग पर फैसला कल आ सकता है. शिवलिंग की कार्बन डेटिंग होनी है. मामले में जिला जज एके विश्वेश फैसला सुना सकते हैं. कार्बन डेटिंग को लेकर हिन्दू पक्ष में दो धड़े हो गए हैं. वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले के हिंदू पक्षकारों में टूट के बाद विवाद बढ़ता जा रहा है. हिंदू पक्षकार इस मामले को लेकर एक-दूसरे के ऊपर गंभीर आरोप लगा रहे हैं.

ज्ञानवापी केस

कर्नाटक सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षण में वृद्धि की मांग पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को विधानसभा और परिषद में सभी पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है. हाल के विधायी सत्र में, बोम्मई ने सदस्यों को आश्वासन दिया था कि आरक्षण मैट्रिक्स में बदलाव पर चर्चा के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण में वृद्धि की मांग की गई है.

कर्नाटक सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

भारत जोड़ो यात्रा: आज शामिल होंगी प्रियंका गांधी

राहुल गांधी ने नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा अभियान में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शिरकत करेंगी.

आज शामिल होंगी प्रियंका गांधी

डीके शिवकुमार को ED ने किया तलब

प्रवर्तन विभाग (ED) ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार और उनके भाई व सांसद डीके सुरेश को एक बार फिर तलब किया है. जिसके बाद कर्नाटक में कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा के बीच समन की टाइमिंग को लेकर डीके शिवकुमार ने ईडी पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है. अब वह आज शुक्रवार को ईडी के सामने पेश होंगे.

डीके शिवकुमार को ED ने किया तलब

ABOUT THE AUTHOR

...view details