राजस्थान

rajasthan

चुनाव से पहले पूनिया और किरोड़ी का बढ़ा कद, राष्ट्रीय कार्यसमिति में मिली जगह, क्या है सियासी संदेश

By

Published : Jul 9, 2023, 10:51 AM IST

Updated : Jul 9, 2023, 11:06 AM IST

प्रदेश बीजेपी के दो नेताओं को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है. शनिवार रात को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां और राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को राष्ट्रीय कार्यसमिति में जगह देकर बड़े संकेत दे दिए गए हैं.

पूनिया और किरोड़ी
पूनिया और किरोड़ी

जयपुर. राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश बीजेपी के दो बड़े नेताओं को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और उपनेता प्रतिपक्ष डॉ सतीश पूनिया और राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा को राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया है. चुनावी माहौल में मिली इस नई जिम्मेदारी के कई राजनीतिक संकेत और संदेश हैं. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति में पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं.

चुनाव से पहले खास :प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव से ठीक पहले केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश बीजेपी में बड़ा बदलाव करते हुए सतीश पूनिया को अध्यक्ष पद से हटाते हुए उपनेता प्रतिपक्ष बनाया था. उसके बाद से पूनिया थोड़े खफा भी चल रहे थे. हालांकि राष्ट्रीय नेतृत्व के हर कार्यक्रम में तो पूनिया पूरी तरह सक्रिय थे, लेकिन प्रदेश संगठन के कायक्रमों से दूरी बनाए हुए थे. अब पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने पूनिया को राष्ट्रीय कार्यसमिति में लेकर उनके कद को बढ़ा दिया है. वहीं प्रदेश में लगातार कांग्रेस के मंत्रियों और सरकार के बड़े बड़े घोटाले खोल कर आंदोलन का माहौल तैयार करने वाले राज्यसभा सांसद को भी राष्ट्रीय कार्यसमिति में शामिल किया गया है.

जाट और मीणा को साधा :बीजेपी के राष्ट्रपति नेतृत्व ने सतीश पूनिया को राष्ट्रीय कार्यसमिति में लेकर नाराज चल रहे जाट समुदाय को साधने की कोशिश की है. पूनिया को अचानक अध्यक्ष पद से हटाने के बाद से जाट समाज में भी नाराजगी थी. इतना ही नहीं इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था. चुनावी माहौल में जाट समाज की नाराजगी न झेलनी पड़े इसके लिए पुनिया के कद को बढ़ाया गया है, पूनिया पिछले 35 साल से पार्टी और संगठन के लिए सक्रिय हैं. पूनिया प्रदेश बीजेपी में कई पदों पर रहने के बाद उन्हें अध्यक्ष बनाया गया था. इस बार पूनिया आमेर विधानसभा सीट से चुनाव जीत कर आए थे. वहीं राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा जो पहले स्थानीय बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं से नाराजगी के चलते बीजेपी का दामन छोड़ अपनी अलग से पार्टी बनाकर चुनाव मैदान में उतरे थे. लेकिन बाद में मीणा ने फिर से वापस बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके बाद पार्टी ने उन्हें राज्यसभा सांसद के पद से नवाजा था. मीणा ने पेपर लीक, शहीदों की वीरांगनाओं, भ्रष्टाचार, खान घोटाले सहित कई मामलों में आंदोलन करके मौजूदा सरकार को कटघरे में खड़ा किया था. बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने उन्हें कार्यसमिति में जगह देकर आदिवासी समाज को साधने की कोशिश की है. किरोड़ी लाल मीणा का पूर्वी राजस्थान में बड़ा प्रभाव माना जाता है.

पढ़ें भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्यों के नामों की घोषणा की

बीजेपी हर दिन हो रहे बड़े फैसले : बता दें कि बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने दो दिन पहले ही प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रहलाद जोशी को चुनाव प्रभारी बनाया है , वही नितिन पटेल और कुलदीप विश्नोई को सह प्रभारी का जिम्मा दिया था.

पढ़ें Rajasthan : सांसद किरोड़ी लाल मीणा का दावा- जल जीवन मिशन में 20 हजार करोड़ा का घोटाला, मंत्री और IAS पर लगाए आरोप

Last Updated : Jul 9, 2023, 11:06 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details